Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

जाने ब्राउन राइस खाने के फायदे

Posted at: Jan 2 2019 12:58PM
thumb

चावल खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है ऐसे में अगर ब्राउन राइस हो तो वो आपकी स्वास्थ्य के लिए व भी लाभकारी होते हैं। ब्राउन राइस में फाइबर पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल में रखता है। इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर होती है। अगर आप भी नहीं खाते हैं ब्राउन राइस तो जल्दी ही खाना प्रारम्भ कर दें ताकि आपकी स्वास्थ्य को फायदा पहुँचते रहे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके कई फायदे।
 
बॉडी में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने से कई समस्याएं हो जाती है। ब्राउन राइस खाने से इससे बॉडी को बहुत ज्यादा लाभ होता है। ब्राउन राइस में फाइबर होता है जो वजन को नियत्रंण में रखता है। इसको खाने से पेट बहुत ज्यादा देर तक भरा रहता है जिससे व कुछ खाने की आवश्यकता नहीं पड़ती व फैट की चर्बी नहीं आता।
 
इससे पेट की कई समस्याएं दूर होती है। यह पेट की आंतों को अच्छी तरह साफ करता है जिससे कैंसर की गंभीर बीमारी से बचाव हो जाता है।
इसमें पाए जाने वाले मैग्निशियम तत्व से हड्डियां मजबूत होती है। प्रतिदिन 1 कप ब्राउन राइस खाने से बॉडी को बहुत ज्यादा लाभ होता है ।
ब्राउन राइस से पेट की पाचन शक्ति मजबूत होती है जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।
 
इसमें फलों व सब्जियों में पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडैंट भी भरपूर मात्रा में होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।
 
ब्राउन राइस डायबिटीज के खतरे को कम करता है। जो लोग प्रतिदिन में इसका सेवन करते हैं उनकी बॉडी कई बीमारियों से दूर रहता है।