Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

ऑटोमोबाइल

मारुति की नई जनरेशन वैगन आर 23 जनवरी को होगा लॉन्च

Posted at: Jan 14 2019 5:19PM
thumb

नई दिल्ली। देश की यात्री कार वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अपने लोकप्रिय माॅडल वैगन आर को नये अवतार में ला रही है, जिसकी बुकिंग शुरू हो गई है। कंपनी ने सोमवार को बताया कि नये वैगन आर को ग्राहक मारुति सुजुकी के डीलरों अथवा कंपनी की आधिकारिक बेवसाइट से बुक करा सकते हैं। कंपनी ने बुकिंग राशि ग्यारह हजार रुपए रखी है।
नयी पीढ़ी की वैगन आर को कंपनी 23 जनवरी को लांच करेगी। यह हार्टेक्ट प्लेटफार्म पर आधारित है। कंपनी के स्विफ्ट, बलेनो, इग्निस और नयी अर्टिगा इसी प्लेटफार्म पर आधारित हैं। नए अवतार में आ रही वैगन आर मौजूदा माॅडल की तुलना में 65 किलोग्राम तक कम वजन की है और इसका आकार भी बड़ा है।
नयी वैगन आर दो इंजन विकल्प में आयेगी। एक इंजन स्विफ्ट में इस्तेमाल किया जाने वाला 122 लीटर, 4 सिलेंडर पेट्रोल वाला होगा जबकि दूसरा वर्तमान माॅडल का 1.0 लीटर वाला होगा। दोनों इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड आटोमैटिक गियरबाक्स विकल्प के साथ उपलब्ध होंगे। इसकी बिक्री एरीना डीलरशिप के जरिये की जायेगी।
कंपनी ने वैगन आर को वर्ष 1999 में उतारा था और दिसंबर 18 तक इस माॅडल के 22 लाख वाहन बेचे गए हैं। कंपनी के मुताबिक वैगन आर 10 वर्षों तक देश में बिकने वाले दस प्रमुख माॅडल में शामिल रही। इसके 51 प्रतिशत ग्राहक पहली कार खरीदने वाले थे। वैगन आर के प्रति ग्राहकों में अजब दीवानगी थी और करीब 24 प्रतिशत ग्राहकों ने इसे दोबारा खरीदना पसंद किया।