Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

खेल

भारत ने रचा इतिहास- दूसरे वनडे में AUS को 7 विकेट से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

Posted at: Jan 18 2019 4:54PM
thumb

मेलबर्न। भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की। 
मेलबर्न में खेले गए तीसरे वनडे में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। मेहमान टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में 15 के कुल स्कोर पर लगा। रोहित 17 गेंदों में 9 रन बनाकर पीटल सिडल का शिकार बन गए। इसके बाद शिखर धवन (23) और विराट कोहली ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों टीम को 50 रन के पार ले गए। लेकिन संभलाकर बल्लेबाजी कर रहे धवन 17वें में मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड हो गए।
धवन के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन साझेदारी कर टीम को लड़खड़ाने से बचाया। हालांकि, कोहली अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 46 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। उनका विकेट 113 के स्कोर पर लगा। यहां से धोनी का साथ देने के लिए आए केदार जाधव (61*) ने लाजवाब बल्लेबाजी की। धोनी और जाधव ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 121 रन की साझेदारी कर जीत की नैया को पार लगाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए सिडल, जे रिचर्डसन और स्टोइनिस ने 1-1 विकेट हासिल किया।
यह पहला मौका है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक ही दौरे पर दो सीरीज (टेस्ट और वनडे) अपने नाम की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की। उसके बाद टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की और अब वनडे इंटरनेशनल सीरीज भी भारत 2-1 से जीतने में कामयाब रहा।
इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंस कर रह गए। लेग स्पिनर चहल ने छह विकेट अपने नाम किए। आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 63 गेंदें खेलीं और दो चौके मारे। हैंड्सकॉम्ब के अलावा शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रन बनाए।