Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

फेक न्यूज पर वॉट्सएप ने बंद किए 20 लाख एकाउंट्स

Posted at: Feb 7 2019 11:40AM
thumb

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग एप वॉट्सएप का दावा है कि फेक न्यूज से निपटने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इस मामले में एक माह में बीस लाख एकाउंट्स को डिलीट किया गया है। नई दिल्ली में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान वॉट्सएप ने कहा कि कंपनी ने मशीन लर्निंग सिस्टम बनाया है। इस सिस्टम से उन एकाउंट्स को पकड़ा जा रहा है जो बल्क मैसेज करते हैं, अलग-अलग अकाउंट्स बनाते हैं और उनका बिहेवियर पॉलिसी के खिलाफ होता है। 
बेहतर हुआ सिस्टम
ऐसा करने का मकसद वॉट्सएप पर गलत कंटेंट शेयर करने से रोकना है। वॉट्सएप का कहना है कि हर महीने करीब 20 लाख वॉट्सएप अकाउंट्स बैन किए जा रहे हैं। मशीन लर्निंग के जरिए ऐसे अकाउंट्स को बैन किया जाता है। वॉट्सएप के सॉफ्टवेयर इंजीनियर मैट जोन्स ने कहा है कि मशीन लर्निंग सिस्टम काफी बेहतर हो गया है।
इससे कुछ समय पहले तक 20 फीसदी बुरे अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है। डिटेक्शन मैकेनिज्मवॉट्स एप ने यह बात भी मानी कि इस प्लेटफॉर्म को ऐम्यूलेटर और मशीन द्वारा कंट्रोल किए गए एकाउंट्स से टार्गेट किया जाता है। इसका मकसद यूजर्स को स्पैम भेजना है। इससे निपटने के लिए कंपनी ने डिटेक्शन मैकेनिज्म तैयार किया है। उदाहरण के तौर पर इसके जरिये उन अकाउंट्स को आइडेंटिफाइ किया जाता है जो स्पैम करते हैं।
बैन करने के लिए कई फैक्टर्स
वॉट्सएप इंजीनियर के मुताबिक कंपनी वॉट्सएप एकाउंट बैन करने के लिए कई फैक्टर्स देखती है। इनमें यूजर का आईपी एड्रेस और उस नंबर की ओरिजिन कंट्री जिसके जरिये वॉट्सएप अकाउंट बनाया गया है। वॉट्सएप के प्रवक्ता ने दावा किया कि दूसरे कम्यूनिकेशन प्लेटफॉर्म की तरह ही वॉट्सएप को भी कई बार लोग गलत यूज करने के लिए चलाते हैं। कुछ इस पर क्लिक बेट लिंक्स डिस्ट्रिब्यूट करते हैं।