Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

अपने दांतों को ऐसे बनाएं मोतियों से भी ज्यादा चमकदार

Posted at: Feb 28 2019 2:43PM
thumb

चेहरे की खूबसूरती को चारचांद लगाती है खिलखिलाती प्यारी सी स्माइल और आपकी प्यारी सी स्माइल को और ज्यादा निखारते है आपके खूबसूरत दांत। जी हां, अच्छी स्माइल के पीछे आपके दांतों की खूबसूरती ही होती है। तो आज हम आपको दांतों की अच्छी देखभाल के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे है...

 
पेय पदार्थो: जिन भी खाद्य पदार्थो के सेवन से दांतों पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं, उनका सेवन करने से अवश्य बचें। सोडा, कॉफी, चाय, ब्लूबेरी, चेरी और सोया सॉस उनमें से महत्वपूर्ण हैं। अगर आप इन पेय पदार्थो का सेवन करना तत्काल बंद नहीं कर सकती हैं तो फिर इन्हें स्ट्रॉ से पीएं या हर तीन महीने पर दांतों को क्लीनिक में अवश्य साफ कराएं।
 
नशे की चीजों: शराब न पीएं और धूम्रपान से भी अवश्य बचें। और गुटका और पान मशाला खाने से जरूर बचे।
 
अधिक मात्रा में पानी पिए: खूब पानी पीएं। इससे न केवल आपके चेहरे पर बहुत अधिक चमक आती है बल्कि दांतों में भी पूर्ण चमक आती है। शादी के खास दिन भी आप पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं, जिससे शरीर और होंठों पर पूरी तरह नमी बरकरार रहेगी और आप बहुत ही सहजता से मुस्कुरा सकेंगी। साथ ही लिपस्टिक भी लम्बे समय तक टिकी रहेगी।
 
टीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट: आप टीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट कराएं या न कराएं, लेकिन अपने दांतों की देखभाल अवश्य करें।

रोज़ाना सफाई: रोज इन्हें पूरी तरह साफ करें.रोजाना कम से कम दो बार ब्रश अवश्य करें और अच्छी तरह गरारे करें और फ्लॉसिंग भी करें। स्वस्थ सफेद दांतों के लिए नियमित रूप से चेकअप कराना कतई नहीं भूलें।