Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

भारत में इस राज्य के लोग खरीदते हैं सबसे ज्यादा कंडोम

Posted at: Mar 6 2019 2:19PM
thumb

भारत में जब भी लोग सेक्स ऐजुकेशन की बात करते है तो सबसे पहले कहा जाता है जरा धीरे से बोलो कोई सुन लेगा। हालांकि लोगों की सोच इस विषय पर काफी बदली भी है। पहले के मुकाबले अब लोगों की सोच ज्यादा परिपक्क हुई है। हाल ही में एक सर्वे किया गया जिसमें काफी रोचक बातें सामने आई है। 
सर्वे में सामने आया है कि आज का युवा वर्ग सेक्स एजुकेशन को लेकर काफी सचेत हो गया है। अब लोग कोनडम का इस्तेमाल करने से हिचकिचाते नहीं है। देश के लगभग हर राज्य के युवा इसका इस्तेमाल और इसका महत्व समझने लगे है।  सर्वे में सामने आया है कि पूरे देश में सबसे ज्यादा कोंडम केरल में खरीदें जाते है।  
स्टोर के सीईओ समीर सरैया के मुताबिक यह रिपोर्ट 30 महीनों के आतंरिक ट्रैफिक, विक्रय आंकड़ों, ग्राहकों के फीडबैक और कुछ सर्वे पर आधारित है। शोध में यह भी पाया गया कि बिहार से पुरुषों के कामोत्तेजना-वर्धक उत्पादों की 23 प्रतिशत बिक्री होती है और केरल 76 प्रतिशत के साथ कंडोम की बिक्री में भी आगे है।
जहां तक कुल बिक्री का सवाल है, अध्ययन में पाया गया कि 10 प्रतिशत बिक्री महिलाओं की हाइजीन और कामोत्तेजना के उत्पादों की, 13 प्रतिशत खाने वाले उत्पादों की, 17 प्रतिशत पुरुषों के इस वर्ग के उत्पादों की, 15 प्रतिशत सेक्सी लिंगरी और आठ प्रतिशत पुरुषों के अधोवस्त्रों की होती है।
सर्वे में सामने आया है कि भारतीय सबसे ज्यादा इस तरह के प्रोडक्ट फरवरी में खरीदते है क्योंकि ये वैलनटाइन मंथ होता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 8 सालों के दौरान देश में कंडोम के इस्तेमाल में करीब 52 प्रतिशत की कमी आई है। वहीं नसबंदी कराने के मामले 75 प्रतिशत तक कम हुए हैं।