Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

ज़रा हटके

देश में पहली बार बन रहा है गार्बेज स्टेशन, भरने पर भेजेगा सिग्नल

Posted at: Mar 18 2019 4:35PM
thumb

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात उत्पादक कंपनी भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) ने स्टेनलेस स्टील के ऐसे स्मार्ट कूड़ेदान बनाये हैं, जो भर जाने पर कचरा भरने उठाने वाली गाड़ी को स्वयं सिग्नल भेज पाएंगे। सेल ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि ऐसे कूड़ेदान से बने स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन की शुरूआत दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस से होनी जा रही है।
 
इसे दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन में पर्यावरण अनुकूल स्टेनलेस स्टील से बने भूमिगत कूड़ेदान स्थापित किए जाएंगे। उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा उत्तरी दिल्ली के कमलानगर में विकसित किये जा रहे इसी तरह के एक और स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन के लिए भी कंपनी स्मार्ट कूड़ेदान की आपूर्ति करेगी।
 
इन स्मार्ट गार्बेज स्टेशन का निर्माण करने के लिए पहले आरसीसी पिट बनाया जाएगा, जिसमें दोे कूड़ेदान स्थापित किये जायेंगे। एक कूड़ेदान में पुन: उपयोग होने वाले पदार्थ और दूसरे में पुन: उपयोग न होने वाले पदार्थ डाले जायेंगे। इस  आरसीसी पिट को स्लिप फ्री स्टेनलेस शीट के कवर से ढका जायेगा और इसमें कूडेÞदान इस तरह से रखा जाएगा ताकि कचरा उठाने वाली गाड़ी कूड़ेदान से कचरा लेकर उसे फिर पिट में डाल दे।