Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

होली पर अपनी त्वचा और बालों का ऐसे रखें ख्‍याल

Posted at: Mar 19 2019 1:01PM
thumb

होली बस आने वाली ही है और मस्ती और हंसी-ठिठोली करने का त्योहार होने के नाते, यह आपकी त्वचा और बालों पर असर डाल सकता है। कुछ टिप्स अपनाकर होली पर होने वाले नुकसान से बच सकेंगे। पहला टिप्स है कि बालों में नारियल का तेल लगाए। आप जानते हैं कि रंग बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन हम इस बात को अक्सर अनदेखा कर देते हैं, और रंगीन पानी आपके सिर की त्वकचा में भी समा सकता है और बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने का सिर्फ एक ही रास्ता है-घर से बाहर निकलने से पहले ढेर सारा नारियल तेल लगाना। 
किसी भी अन्य तेल की तुलना में, केवल नारियल तेल सिर की त्वपचा में प्रवेश करता है और इस प्रकार बालों को सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करता है। पैराशूट एडवांस ब्रांड का कोई भी नारियल तेल-जैसे एलोवेरा या जैस्मीन वैरियंट, इसका अच्छा विकल्प होगा। यह आपकी त्वचा और रंगों के बीच एक बाधा के रूप में काम करेगा, जिससे बाद में रंगों को हटाने में भी आसानी होगी। दूसरा सूती कपड़ों का उपयोग करें। आरामदायक कपड़े पहनने की कोशिश करें, जैसे कॉटन यानी सूती कपड़े जो सांस ले सकें।  सिंथेटिक और तंग कपड़े रंगों के संपर्क में आने पर चकत्ते और एलर्जी पैदा कर सकते हैं। तीसरा अपने नाखूनों की उपेक्षा न करें क्योंकि इनमें रंग जमा हो सकते हैं। अपने नाखूनों को छोटा करके और उन पर डार्क नेल पॉलिश से पेंट करके उन्हें क्षतिग्रस्तं होने से बचा सकती हैं। 
रंगों को छूने से पहले नाखूनों पर थोड़ा-सा जैतून का तेल या नारियल का तेल रगड़ लें, क्योंकि यह एक ढाल की तरह काम करेगा और आसानी से दाग नहीं लगने देगा। चौथा किसी भी रंग को हटाने के लिए सबसे पहले अपने नियमित इस्ते माल किये जाने वाले क्लींजर से चेहरा धो लें। इसके बाद, आप नारियल तेल में डूबी हुई कॉटन बॉल का उपयोग करें और इसे अपने चेहरे पर लगायें। इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर फोमिंग फेस वाश का उपयोग करें। थोड़ा समय देना और होली के लिए तैयार होना, आपको बाद में बहुत सारी परेशानियों से बचा सकता है। होली से पहले आपको जिन चीजों की योजना बनाने की जरूरत होती है, उनमें से अधिकांश के लिए नारियल का तेल कारगर साबित हो सकता है।