Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

मध्य प्रदेश

निर्वाचन कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : डॉ. जे विजय

Posted at: Mar 25 2019 1:57AM
thumb

भिंड। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ जे विजय कुमार की अध्यक्षता में रविवार को एफएसटी एवं एसएसटी टीमों का लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों संबंधी बैठक एवं प्रशिक्षण जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत भिण्ड  आरपी भारती, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार कंचन, संयुक्त कलेक्टर श्यामेन्द्र जायसवाल, गणेश जायसवाल एवं डीके सिंह सहित एसएसटी एवं एफएसटी टीमों के प्रमुख एवं उनके सहयोगी उपस्थित थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जे विजय कुमार ने लोकसभा निर्वाचन को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए गठित स्टेटिक सर्विलेस एवं फ्लाइंग स्क्वइड टीमों को अलग-अलग अपने कर्तव्यों से अवगत कराया।
 
कलेक्टर ने बैठक में बताया कि एफएसटी एवं एसएसटी टीमें दिए गए दायित्वों का ठीक ढंग से निर्वहन करें। उन्होंने एफएसटी दलों को शिकायत प्राप्त होते ही उसके निराकरण पर अविलम्ब लग जाने को कहा। कलेक्टर ने बताया कि सी विजिल पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण 100 मिनट के भीतर करना है। एफएसटी के अन्तर्गत की जाने वाली समस्त कार्यवाहियों की वीडियोग्राफी कराएं। निर्वाचन के दौरान विभिन्न सभाओं, कार्यक्रमों की एफएसटी द्वारा वीडियोग्राफी कर्रवाई जाए एवं उल्लंघन होने पर उचित कार्रवाई की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने एसएसटी टीमों से नाकों पर सघन चेकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी वाहन विना चेकिंग के नहीं निकलना चाहिए। चेकिंग के दौरान की जाने वाली कार्यवाहियों की वीडियोंग्राफी अवश्य कराएं।
 
चेकिंग के दौरान टीमें अपना कार्य मर्यादा में रहकर करें। कलेक्टर ने कहा कि चेकिंग के दौरान महिला एवं बच्चों को किसी प्रकार से परेशान न किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि सभी एफएसटी टीम संबंधित क्षेत्रों में निरंतर भ्रमण करें। उन्होंने टीमों को  पोलिंग स्टेशनों का निरीक्षण कर वहां मूलभूत सुविधाओं की जानकारी से संबंधितों को अवगत कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने एफएसटी एवं एसएसटी टीमो को सौंपे गए दायित्वों का ठीक ढंग से निवर्हन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने साफ कहा है कि निर्वाचन के कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।