Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

गर्मियों में किन किन बीमारियों से बचना चाहिए

Posted at: Mar 26 2019 2:52AM
thumb

गर्मी में जिन बीमारियां का सबसे अधिक खतरा होता है उनमें मुख्यतः हीट स्ट्रोक अर्थात लू, पानी की कमी या डिहाइड्रेशन, फूड प्वाइजनिंग, बुखार या पेट की बीमारियां जैसी समस्याएं होने की अधिक संभावना होती है। इस मौसम में हेल्थ का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है। अगर समय से इन बीमारियों का उचित इलाज न किया जाये तो इनके परिणाम भयंकर हो सकते हैं।इस मौसम में बीमार होने से अच्छा होता है कि आप कुछ सतर्कता रखकर अपने आपको इनसे बचाकर रखें। हम ज्यादातर गर्मी की बीमारीयों से अपने खान-पान से बचाव कर सकते हैं। 
1.एसिडिटीः गर्मियों के मौसम की यह सबसे बड़ी समस्या होती है। इस परेशानी से अक्सर लोगों को दो-चार होना पड़ता है। यह तब बहुत ही मुश्किल हो जाता है जब आप कहीं यात्रा कर रहे हों या आपकी कहीं मिटींग हो। इसे लेकर आप परेशान न हों कुछ खान-पान में सतर्कता रखें आप इससे आसानी से बच सकते हैं। आप इन गर्मीयों में केला, खरबूजा, ठंडा दुध, मक्खन वाला दुध, निबू पानी और नारियल पानी का रोजाना इस्तेमाल करें आप एसिडिटी से बचे रहेंगे।
2.डिहाइड्रेशनः डिहाइड्रेशन का मतलब है आपके शरीर में पानी की कमी का होना। यह कभी-कभी इतना खतरनाक हो जाता है कि आपको अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ जाती है। इससे बचने के लिए सामान्यता सलाह दी जाती है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें। लेकिन हम जब किसी यात्रा में होते हैं तो ऐसा नहीं कर पाते हैं। हम अक्सर ऑफिस में काम करते वक्त भी ज्यादा पानी नहीं पीना चाहते क्योंकि बार-बार बाथरूम नहीं जाना चाहते हैं। इसके लिए आपको अपने खान-पान में कुछ खास चीजों को शामिल करना होगा जैसे आप नारियल पानी, नीबू पानी, बटर मिल्क, खस का शरबत, सब्जियों का सूप, फल और सब्जियों की स्मूदी को अपने खान-पान में अपना सकते हैं।
3.फूड प्वाइजनिंगः गंदे खाने या पानी से हो सकती है। अगर आप कुछ खाते हैं आपको उल्टी होने लगे या पेट मे दर्द होने लगे तो आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। इसकी वजह से बुखार, उल्टी, चक्कर आना, शरीर में दर्द और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है। इसके लिए आपको कहीं भी किसी भी तरह के खाने या पीने से बचना चाहिए। खाने को बहुत गर्म नहीं करना चाहिए। इस मौसम में आपको कच्चे मांस, कच्चे अंडे, ठंडे कटे फल जो फ्रिज से तुरंत निकले हों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि ये खतरनाक बैक्टिरिया को बढ़ा सकते हैं जिसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है।
4.डायरियाः यह गर्मियों में होने वाली सबसे कॉमन बीमारी है। अगर यह बीमारी आपको हो गयी तो यह बीमारी आपको अस्पताल पहुंचा सकती है। इस बीमारी की प्रमुख वजह पेट में बैक्टिरिया का संक्रमण होता है। इसलिए इससे बचने के लिए अपने खान-पान में पर्याप्त हाईजीन रखना चाहिए। आपको जंकफूड, मिर्च-मसाला और ऑयली खाने से बचना चाहिए। आपको पानी के इंटेक को बढ़ा देना चाहिए इस मौसम में और खाने में ऐसे खाद्य पदार्थ को शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर का इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करे। आप अपने खाने में हनी, गार्लिक और हल्दी को शामिल करके इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकते हैं।

5.हीट स्ट्रोकः तेज धूप वाली गर्मियों की वजह से होने वाली यह सबसे खतरनाक बिमारी होती है। इस बीमारी की वजह से चक्कर आना, उल्टी होना, ब्लड प्रेशर का कम हो जाने के साथ ही बुखार हो सकता है। इससे बचने के लिए खुद को हाइड्रेट रखें। एल्कोहल और कॉफी  जैसे पेय पदार्थ को लेने से परहेज करे। हल्के और सूती कपडे़ पहनें। तेज धुप से बचने के कारगर उपाय करे।