Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

युवाओं के लिए महत्‍वपूर्ण हेल्‍थ टिप्‍स

Posted at: May 14 2019 1:41AM
thumb

स्थ रहना एक चुनौती हो सकता है, लेकिन कुछ सरल दिशा निर्देशों के साथ संभव है। फास्टवेब पर, हम इसे प्राप्त करते हैं,स्टूडेंट बिजी हैं, एक चल्लेंजिंग कोर्स, रोमांचक सोशल लाइफ और प्राइवेट कमिटमेंट्स में, कभी-कभी यह अपने आप की देखभाल करने के लिए याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन, आपके हेल्थ के बिना, आपकी कोई अन्य एक्टिविटीज संभव नहीं है। यही कारण है, कि आज ग्रेट हैबिट्स को डेवलप्ड करना इतना इम्पोर्टेन्ट है, कि आप जीवनकाल के लिए अनुसरण कर सकते हैं। निम्नलिखित दस हेल्थ टिप्स की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप अपने स्पोर्ट के टॉप पर इस सेमेस्टर के शेष तक और उससे आगे रहें।
 
हेल्थी रहने के लिए आपको क्या करना चाहिए: 
 
सही खाएं :- यह कॉलेज में मुश्किल लग सकता है, लेकिन कुछ सिंपल प्रिंसिपल्स का पालन करने की कोशिश करें जैसे: हमेशा नाश्ते खाएं, भूख से बचने के लिए नियमित रूप से भोजन छोड़ें और स्नैक नियमित रूप से न करें। किनारे से मिठाई और फैटी फूड्स छोड़ते हुए आपके पास उचित मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी और प्रोटीन सुनिश्चित करके अपने भोजन को संतुलित करें।
 
एक्सरसाइज :- अपने शरीर को हेल्थी रखने और शेप में महत्वपूर्ण है। यह या तो एक्सट्रीम होना जरूरी नहीं है! अपनी कक्षाओं में चलो, एक कक्षा ले लो जिसमें फिजिकल फिटनेस शामिल है, या छात्रों की फैसिलिटी का उपयोग करने के लिए छात्रों के लिए आपके परिसर की ऑफर की जांच करें।
 
पर्याप्त नींद लीजिए :- जब आप कक्षा के काम का बड़ा भार मिल जाए, आपके सभी अन्य प्रतिबद्धताओं के ऊपर ढेर हो जाए या जब आपके दोस्तों को रात भर में जश्न मना रहे हो, तो यह सुनिश्चित करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन पर्याप्त नींद लेने से वास्तव में आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार हो सकता है। कॉलेज के छात्रों के लिए, विशेषज्ञों ने रात में सात से नौ घंटे की सिफारिश की, 
 
अपने हाथों को धो लें :- यह इतना आसान है, कि छात्रों को एक दूसरे को जर्म्स फैलाना पड़ता है, और अपने हाथों को धोने से यह इतना आसान नहीं होता है, हाथ धोना बहुत बीमारियों से फैलने से माइक्रोब्स को रोकने के लिए एक आसान तरीका है, दिन भर अपना हाथ धोएं, खासकर रात के खाने से पहले, जब आप बीमार होते हैं, और जब भी आप अपनी आँखें, नाक या मुंह को छूते हैं।
 
स्मोकिंग न करें :- कभी-कभी स्मोकिंग भी आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है। क्या हमें रियलिटी में डिटेल्ड करने की ज़रूरत है? यदि आप छोड़ने में हेल्प करना चाहते हैं, तो आपके स्टूडेंट हेल्थ केंद्र में कई प्रोग्राम हैं, जो आपकी हेल्प कर सकते हैं।