Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

गर्मी में गाड़ी को ठंडा रखने के लिए गाय के गोबर से रंग दी कार

Posted at: May 21 2019 4:07PM
thumb

अहमदाबाद। गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में एक कार मालकिन ने गर्मी से बचने के लिए ऐसा अनोखा उपाय किया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस महिला ने अपनी गाड़ी को ठंडा रखने के लिए गाय के गोबर से रंग दिया। 
फेसबुक यूजर रुपेश गौरंग दास ने गोबर से रंगी कार की तस्‍वीरें पोस्‍ट करते हुए लिखा, 'गाय के गोबर का इससे सही इस्‍तेमाल मैंने अब तक नहीं देखा। 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी को मात देने के लिए और अपनी गाड़ी को गरम होने से बचाने के लिए सेजल शाह ने अपनी कार को गाय के गोबर से रंग दिया है।' उन्‍होंने बताया कि सेजल शाह अहमदाबाद की रहने वाली हैं। 
वायरल फोटो में साफ दिखाई दे रहा है कि कार मालकिन ने अपनी टोयोटा कार को गोबर से रंग दिया है। इस पोस्‍ट पर लोग सवाल पूछ रहे हैं कि गोबर की दुर्गंध से बचने के लिए कार के अंदर बैठे लोग कैसे बचते हैं। एक अन्‍य यूजर ने पूछा कि गोबर की कितनी लेयर का इस्‍तेमाल कार को ठंडा रखने के लिए रंगने में किया गया है। यह टोयोटा कोरोला कार महाराष्‍ट्र में रमनिकलाल शाह के नाम से खरीदी गई है। 
बता दें कि भारत में ऐसी मान्‍यता है कि गाय का गोबर दीवारों पर लगाने से वे ठंड में गरम और गर्मी में ठंडी रहती हैं। सैकड़ों वर्षों से जमीन को लेपने के लिए गाय के गोबर का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। यह माना जाता है कि गाय का गोबर लगा देने से मच्‍छर घर में नहीं आते हैं। ग्रामीण भारत में यह प्रथा आम है। यहां तक कि गोमूत्र का इस्‍तेमाल जमीन को साफ करने के लिए किया जाता है।