Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

एर्नाकुलम में 1,689 मौतों की मेडिकल रिपोर्ट का परीक्षण, निपाह की पुष्टि नहीं

Posted at: Jun 13 2019 2:25PM
thumb

कोच्चि। केरल के एर्नाकुलम जिले में इस वर्ष मई में हुई 1,798 मौतों में से 1,689 की मेडिकल रिपोर्टों के परीक्षण से यह पुष्टि हुई है कि इनमें से किसी भी मौत का कारण निपाह वायरस नहीं था। सूत्रों ने यहां गुरुवार को बताया कि चार समूहों के एक मेडिकल टीम ने जिले के 78 निजी अस्पतालों समेत सभी अस्पतालों की मेडिकल रिपोर्टों का परीक्षण करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची है।
अलग से बने वार्ड में भर्ती पांच में से दो रोगी जांच में निपाह वायरस से संक्रमित नहीं पाये गये हैं जिसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस बीच बुधवार को निपाह वायरस से संक्रमित होने के संदेह में तीन और नये रोगियों को अलग से बने वार्ड में भेजा गया है जिसके बाद अब इस वार्ड में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या छह हो गई है। 
निगरानी में रखे गये 330 लोगों में से 33 को गुरुवार को छुट्टी दे दी जाएगी क्योंकि जांच में ये लोग भी निपाह वायरस से संक्रमित नहीं पाये गये हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा है कि सरकार ने स्थति को नियंत्रण में लाने के लिए सभी तरह के कदम उठाये हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार पुणे स्थित नेशनल इंस्ट्टियूट ऑफ वारोलॉजी (एनआईवी) के विशेषज्ञों ने इडुक्की जिले के थोडुपुझा और एर्नाकुलम जिले के परावुर से फ्रुट बैट्स के सैंपल एकत्रित किये हैं।