Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

विदेश

फारस की खाड़ी में अपने जहाजों की सुरक्षा के लिए नौसैनिक भेजेगा ब्रिटेन

Posted at: Jun 16 2019 11:49AM
thumb

मॉस्को। ब्रिटेन ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हमले के बाद फारस की खाड़ी में अपनी सेना और व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा के लिए 100 नौसैनिकों को भेजने का फैसला किया है। संडे टाइम्स समाचारपत्र ने रविवार को बताया कि प्लाइमाउथ शहर के पास स्थित 42 कमांडो के नौसैनिक विशेष उद्देश्य कार्य बल 19 का गठन करेंगे जो बहरीन में ब्रिटेन के नौसैनिक अड्डे से फारस की खाड़ी तक गश्त लगायेंगे।
इस नौसैनिक अड्डे को पिछले वर्ष खोला गया था। ब्रिटेन के विदेश विभाग ने शुक्रवार को ईरान के इस्लामिक रिवोल्यशनरी गार्ड्स कॉर्प्स पर ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकों पर हमला करने का आरोप लगाया था। एक दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी ऐसे ही आरोप लगाये थे।  ईरान ने इन आरोपों को खारिज किया है और रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रेयाबकोव ने घटना की विस्तृत जांच के बिना ईरान पर आरोप लगाने की कोशिशों के लिए अन्य देशों को चेतावनी दी है।
गौरतलब है कि ओमान की खाड़ी में हरमुज जलडमरूमध्य के पास गुरुवार को दो तेल टैंकरों कोकुका करेजियस और फ्रंट अल्टेयर में विस्फोट कर दिया गया जिसके बाद उनमें आग लग गयी। विस्फोट के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है लेकिन अमेरिका और ब्रिटेन ने ईरान पर हमले का आरोप लगाया है।