Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

SBI ने किया ग्राहकों को अलर्ट, एक छोटी सी चूक से खाली हो सकता बैंक खाता खाली

Posted at: Jun 16 2019 12:27PM
thumb

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है. SBI ने कहा है कि बढ़ती फ्रॉड की घटनाओं के बीच ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत हैI खास बात यह है कि फ्रॉड सिर्फ ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से ही नहीं बल्कि एटीएम के जरिए भी हो रहे हैं. SBI ने अपने ग्राहकों को अकाउंट सेफ रखने की सलाह दी है. स्टेट बैंक ने अलर्ट किया है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाएं. SBI समय-समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट करता है, साथ ही सेफ बैंकिंग के टिप्स भी देता है.


पब्लिक इंटरनेट से न करें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन
स्टेट बैंक ने बताया है कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं. SBI के मुताबिक, ग्राहकों को पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई जोन से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं करने चाहिए. बैंक के मुताबिक, पब्लिक डिवाइस का इस्तेमाल करने से ग्राहक की निजी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. 

OTP, PIN, CVV, UPI पिन न करें शेयर
स्टेट बैंक के मुताबिक, दूसरे टिप्स यह है कि कभी किसी को अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर को न बताएं. बैंक के मुताबिक, ज्यादातर फ्रॉड इसी तरह किए जाते हैं. फोन कॉल पर बैंक का नाम लेकर आपके कार्ड को ब्लॉक करने की चेतावनी देते हैं और पासवर्ड बदलने के लिए आपसे ओटीपी या कार्ड के पीछे लिखा CVV नंबर मांगते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें।