Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

देश

एडीसी बैंक मानहानि मामले में राहुल गांधी कल अहमदाबाद की अदालत में होंगे पेश

Posted at: Jul 12 2019 1:57AM
thumb

अहमदाबाद। कांग्रेस नेता राहुल गांधी अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसी बैंक) में नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर रद्द किये गये नोट जमा  किये जाने के बारे दिये गये बयानों को लेकर दायर मानहानि के एक मामले में  कल गुजरात के अहमदाबाद की एक अदालत में पेश होंगे। पिछले साल अगस्त माह में एडीसी बैंक के चेयरमैन अजय पटेल ने अदालत में  मानहानि का मामला दर्ज कराया था। इस बैंक के निदेशकों में भाजपा के अध्यक्ष  और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हैं। उन्होंने इस मामले में  कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को भी आरोपी बनाया है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता मनीष दोषी ने आज यूएनआई को बताया कि श्री गांधी  कल दोपहर साढ़े बारह बजे यहां आयेंगे और उक्त अदालत में पेश होंगे। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने इस मामले को  प्रथम दृष्टया मानहानि का मामला मानते हुए गांधी और सुरजेवाला को  समन जारी किया था।  अदालत ने गत 27 अगस्त को इस मामले की जांच के आदेश  दिये थे और बाद में साक्ष्यों की जांच की गयी थी।
 
पिछले साल  जून में सुरजेवाला ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया था कि इस  बैंक में आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा के बाद मात्र पांच दिन में ही  745.58 करोड रूपये के पुराने रद्द किये गये 500 और 1000 रूपये के नोट बदल  दिये थे। उस अवधि में देश के कुल 370 जिला सहकारी बैंक में नोटों की ऐसी यह  सबसे बड़ी अदलाबदली थी।   उन्होंने आरोप लगाया था कि बैंक के चेयरमैन पटेल स्वयं भाजपा के एक नेता हैं और शाह के करीबी सहयोगी हैं।  उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि गुजरात में भाजपा नेताओं की अध्यक्षता  वाले 11 जिला सहकारी बैंकों ने नोटबंदी के पहले पांच दिन में ही 3,118.51  करोड़ रूपये जमा कराये गये थे। गांधी ने भी इस मामले में शाह और  भाजपा पर निशाना साधते हुए 22 जून को ट्विट किया था- ‘बधाई हो अमित शाह जी,  निदेशक, अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक। आपके बैंक ने पुराने नोटों को बदलने  में पहला पुरस्कार हासिल किया है। महज पांच दिन में ही 750 करोड़ रूपये।  करोड़ो भारतीय जिनकी जिंदगी नोटबंदी ने बर्बाद कर दी थी, आपकी इस उपलब्धि  को सलाम करते हैं।
 
’ पटेल ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेताओं के  झूठे आरोपों ने बैंक की छवि को नुकसान पहुंचाया है और इसके लिए उनके खिलाफ  मानहानि का मामला चलाया जाना चाहिए । ज्ञातव्य है कि  गुजरात में इसके अलावा गांधी के खिलाफ मानहानि के दो अन्य मामलों में  भी समन जारी हो चुके हैं। अहमदाबाद की एक अन्य मेट्रोपॉलिटन अदालत ने  जबलपुर की एक चुनावी रैली में गांधी द्वारा अमित शाह को हत्या का  अभियुक्त कहे जाने को लेकर यहां महानगरपालिका में भाजपा के एक पार्षद की  ओर दायर मानहानि के मामले में गत मंगलवार को ही दोबारा समन जारी कर उन्हें  नौ अगस्त को पेश होने को कहा है। बेंगलुरू की एक रैली में सभी मोदी चोर हैं  कहने को लेकर सूरत में विधायक पूर्णेश मोदी की ओर से दायर मानहानि के एक  अन्य मामले में भी मंगलवार को वहां की अदालत ने गांधी के खिलाफ समन  जारी कर 16 जुलाई को पेश होने कहा है।