Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

पाचन क्रिया में बहुत फायदेमंद है अदरक

Posted at: Jul 13 2019 2:32AM
thumb

नई दिल्ली। अदरक हमारे पास बहुत ही आसानी से उपलब्ध है यह दुनिया में सबसे अधिक उपजाया जाने वाला मसाला है। इसमें कैल्शियल, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम जिंक आदि मिनरल अत्यधिक मात्रा में पाये जाते हैं। यह सेहत के लिये अत्यंत लाभकारी है। अनेक बीमारियों में अदरक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

हाजमे के लिए - पेट और कब्ज की गंभीर समस्या के लिए अदरक बहुत अधिक फायदेमंद है। अदरक को अजवाइन और नींबू के रस के साथ थोडा सा नमक मिलाकर खाइए। इससे पेट का दर्द बहुत जल्द ठीक होगा और खट्टी-मीठी डकार आना भी बंद हो जाएगी।
उल्टी के लिए - अगर बार-बार आपको उल्टी आ रही हो तो अदरक को प्याज के रस के साथ दो चम्मच पिला दीजिए। इससे उल्टी आना पूरी तरह बंद हो जाएगी।
कैंसर के लिए - अदरक में कोलेस्ट्राल का स्तर बहुत कम करने, खून का थक्का जमने से पूरी तरह रोकने, एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं।
त्वचा के लिए - अदरक का सेवन करने से त्वचा पूरी तरह आकर्षित और चमकदार होती है। सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अदरक का टुकडा खाइए। इससे आपकी त्वचा में अत्यधिक निखार आएगा और आप जवां दिखेंगे।