Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

देश

महिला ने गूगल पर सर्च किया कुछ ऐसा...खाली हो गया पूरा बैंक अकाउंट

Posted at: Aug 18 2019 1:14PM
thumb

मुंबई। बैंगलुरू से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, यहां एक महिला ने गूगल पर ऐसा कुछ सर्च किया कि उसका बैंक अकाउंट खाली हो गया। बैंगलुरू में एक महिला ने गूगल पर जोमैटो के फेक कॉल सेंटर पर यह जानने के लिए कॉल किया कि उसका रिफंड आया या नहीं तो उसका खाता खाली हो गया। महिला ने गूगल सर्च पर जोमैटो कॉल सेंटर का नंबर सर्च किया और डॉयल किया। उसने अपने रिफंड के लिए रिक्वेस्ट की तो जालसाज ने उसके बैंक खाते की जानकारी मांगी।
कुछ ही देर बाद महिला के खाते से पूरी राशि गायब हो गई। इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार महिला ने जोमैटो के एप पर कस्टमर केयर नंबर खंगालना चाहा, लेकिन उसे कोई नंबर नहीं मिला। फिर उसने कॉल सेंटर का नंबर गूगल पर सर्च किया तो उसे फेक नंबर मिल गया। महिला ने रिफंड के लिए गूगल सर्च से मिला फेक नंबर डॉयल किया। गूगल पर नंबर डालने वाले जालसाज ने उसे आसानी से ठगी का शिकार बना लिया।
फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो की तरफ से फेक कॉल सेंटर से जुड़ी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई गई है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। फेक कस्टमर केयर कर्मचारी बनकर हैकर्स कस्टमर्स से उनके बैंकिग डिटेल पूछ लेते हैं और बाद में उनके खाते से रकम खिसका देते हैं। एक मामला पीएफ ऑफिस को लेकर भी आया था।
ठगों ने मुंबई के EPFO ऑफिस का कॉन्टैक्ट डिटेल गूगल सर्च पर बदल दिया था। जब लोगों ने उस नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या साझा की तो ठगों ने उनसे उनकी पर्सनल डिटेल मांगकर कॉल करने वालों को जालसादी शिकार बनाया था।