Saturday, 21 September, 2019
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

इन आसान तरीकों से सेक्स की इच्छा पर नियंत्रण रख सकते हैं

Posted at: Aug 25 2019 1:56AM
thumb

सेक्स करने की तीव्र इच्छा को महसूस करना, मानव प्रकृति का एक सामान्य हिस्सा है। वैसे तो सेक्स करना हेल्थी माना जाता हैं लेकिन जब यह एक बुरी लत में बदल जाता हैं । अपने पार्टनर से पोर्न देखने की आदत को छुपाना या अपनी सेक्स इच्छाओं को छुपाकर रखना, आपके प्यार भरे रिश्ते को खराब कर सकती है।
 
अगर आपको ऐसा लगता है, कि आप बहुत प्रबल सेक्स की इच्छा के दौरान कुछ भी अच्छा काम नहीं कर पाएँगे, तो फिर अपने हाँथ में एक अच्छी बुक या एक पजल जैसा कुछ रख लें, जिसे आप आसानी से कर सकें।
किसी एक भरोसेमंद फ्रेंड या फिर एक थेरेपिस्ट को भी आपके ध्यान को भटकाने के लिए उत्तरदायी रखने में मदद करने के लिए रखना भी आपके लिए मददगार हो सकता है।
अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें। खुद से कुछ ऐसा बोलने की कोशिश करें, कि “मैं बस एक घंटे के बाद पॉर्न देखूँगा/देखूँगी,” या आप इसे पोस्टपोन करने के लिए चाहे जितना भी ज्यादा से ज्यादा वक़्त चुन सकें। हो सकता है, कि आप आपके बिहेवियर को सिर्फ एक मिनट के लिए पोस्टपोन करने में भी कम्फ़र्टेबल हों। इसमें कोई बात नहीं, आप खुद को एक मिनट ही दें।
आपके द्वारा चुने हुए वक़्त के पूरा होने के बाद, आप फिर से इसे पोस्टपोन करने के लिए चुन सकते हैं या फिर आपके बिहेवियर को चुन सकते हैं, लेकिन जब भी हो सके, इसे पोस्टपोन करने का ही फ़ैसला करें, फिर चाहे ये एक मिनट के लिए ही क्यों न हो।
कुछ वक़्त के बाद, आप खुद ही उस बर्ताव में जाने की इच्छा किए बिना ही, अपने वक़्त को और ज्यादा देर तक बढ़ाने में कामयाब हो जाएँगे।
हो सकता है, कि आप आपके माहौल में मौजूद उत्तेजनाओं के कारण ट्रिगर होते हैं। जैसे कि, अगर आप किसी मूवी में लव सीन को देखकर मूड में आ जाते हैं, तो ऐसे में बेहतर होगा कि जब तक आप आपकी इच्छाओं पर अच्छी तरह से काबू पाना न सीख जाएँ, तब तक ऐसी रोमांटिक फिल्म्स न देखें।
सेक्सुअल इच्छाओं की ओर ले जाने वाले अपने एक्शन और बिहेवियर को एक जर्नल में लिखने का विचार करें। एक जर्नल आपको ट्रिगर्स और पैटर्न्स को पहचानने में मदद कर सकती है।
पोर्नोग्राफ़ी को देखना और इन्हें एक्सेस भी कर पाना कठिन बनाने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र एक्सटेंशन या पेरेंटल कंट्रोल्स लगाने का विचार करना चाहिए। आप चाहें तो आपके किसी फ्रेंड या आपके पार्टनर से इसे इन्स्टाल करने का और आपको पासवर्ड नहीं बताने का भी बोल सकते हैं।
आपके पास में रखी हुई किसी भी पोर्नोग्राफ़ी मैगजीन्स, बुक्स या मूवीज को बाहर फेंक दें।
ड्रग्स और अल्कोहल के आदि होने की वजह से, आपके रिस्की सेक्सुअल एक्टिविटीज में शामिल होने की संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।