Saturday, 21 September, 2019
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

कितना फायदेमंद है कपल्‍स की तकरार

Posted at: Sep 9 2019 1:29AM
thumb

किसी रिलेशनशिप में दो लोगों के बीच बहस होना आम बात है जो कपल छोटी-मोटी बातों पर नोकझोक करते हैं, उनके रिश्ते में अधिक निश्छलता होती है। प्यार में तकरार वैसे तो सही नहीं माना जाता है, पर अगर इसके दूसरे पहलू पर ध्यान दें तो ये आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। दरअसल, आप उसी शख्स से लड़ते और झगड़ते हैं, जिस पर आप अपना हक मानते हैं और अगर आप अपने साथी से लड़ने का हक रख रहे हैं, तो समझिए आपकी बान्डिंग मजबूत है और ये दर्शाता है, कि आप अपने साथी के साथ कितना सहज महसूस करते हैं। 1 हजार लोगों पर किए गए सर्वे में पाया गया कि जो कपल आपस में बहस करते हैं वे उन कपल्स कि तुलना में 10 गुना ज्यादा खुश रहते हैं जो अपनी प्रॉब्लम्स को डिस्स करने और बहस करने की बजाए एक दूसरे से छिपाते रहते हैं। 
प्यार में तकरार वैसे तो सही नहीं माना जाता है, पर अगर इसके दूसरे पहलू पर ध्यान दें तो ये आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। दरअसल, आप उसी शख्स से लड़ते और झगड़ते हैं, जिस पर आप अपना हक मानते हैं और अगर आप अपने साथी से लड़ने का हक रख रहे हैं, तो समझिए आपकी बान्डिंग मजबूत है और ये दर्शाता है, कि आप अपने साथी के साथ कितना सहज महसूस करते हैं।
बुक क्रूशियल कॉन्वर्सेशन्स की को-ऑथर जोसेफ ग्रेनी कहते हैं कि सबसे प्रमुख गलती जो ज्यादातर कपल्स करते हैं वह यह है कि जब भी उनके बीच कोई समस्या उत्पन्न होती है तो उस पर चर्चा करने की बजाए उसे अवॉइड करने लगते हैं। और समस्या को शेयर करने की बजाए अवॉइड करने की वजह से उन्हें यह चीज अंदर ही अंदर परेशान करती रहती है। कपल्स को डर होता है कि अगर वे इस मुद्दे को अभी उठाएंगे तो हो सकता है कि उन्हें पार्टनर से बहस करनी पड़े और रिश्ता खत्म होने के डर से वे खासतौर पर लंबे समय में अपने रिश्ते में मौजूद प्यार और कनेक्शन को खो देते हैं।