Saturday, 21 September, 2019
dabang dunia

गैजेट

Facebook में हुआ बड़ा बदलाव - जारी हुआ ये नया फीचर

Posted at: Sep 11 2019 12:12PM
thumb

मुंबई। फेसबुक इन दिनों अपने प्लेटफॉर्म पर बड़े बदलाव की तैयारी में लगा हुआ है। फेसबुक पर आपके पोस्ट को मिलने वाले  ‘लाइक' की संख्या जल्द ही इस सोशल मीडिया साइट पर आपके दोस्तों और अन्य यूजर को देखने को नहीं मिल पाएगी। फेसबुक ने इस पर काम किये जाने के बारे में मंगलवार को पुष्टि की है।
इसके अलावा यूजर अपने फेसबुक फ्रैंड की कोई फोटो अपलोड करते थे तो फेसबुक उस फोटो में उनके चेहरे पहचान कर उन्हें टैग करने का सुझाव भी देता था। इस फीचर से यूजर की निजता हनन को लेकर सवाल उठ रहे थे। कई विशेषज्ञों का मानना था कि इस फीचर के जरिये फेसबुक ने दुनियाभर में अपने यूजर्स और उनके चेहरे का सबसे बड़ा डाटाबेस तैयार कर लिया है। अब सोशल साइट ने इस फीचर को हटाने का फैसला किया है। फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विभाग के प्रमुख श्रीनिवास नारायण ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘फेसबुक पर अब टैग सजेशन सेटिंग उपलब्ध नहीं रहेगी।’
इस बदलाव के तहत नए यूजर्स के लिए चेहरा पहचानने और टैग का सुझाव देने वाला फीचर डिफॉल्ट रूप से बंद रहेगा। वह चाहे तो इस फीचर को ऑन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपने चेहरा पहचानने वाले फीचर ऑफ किया हुआ है लेकिन टैग का सुझाव देने की अनुमति फेसबुक को देते हैं तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आएगा। इस नोटिफिकेश में आपको फीचर को ऑफ या ऑन करने का विकल्प दिया जाएगा। दूसरी ओर, यदि पुराने यूजर्स ने चेहरा पहचानने वाला फीचर पहले से ऑन किया हुआ है तो उन्हें इसे ऑफ करने का कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा। वह फेसबुक की सेटिंग में जाकर इस फीचर को बंद जरूर कर सकते हैं।