Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

इलेक्ट्रिक रेनो क्विड हुई लॉन्‍च - मिलेगा फास्ट चार्ज सपॉर्ट

Posted at: Sep 17 2019 12:12PM
thumb

मुंबई। फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault ने अपनी मशहूर एंट्री लेवल हैचबैककार Kwid के नए इलेक्ट्रिक वर्जन को चीन में लॉन्‍च कर दिया है। कंपनी ने इस कार कार को City K-ZE का नाम दिया है। चीनी बाजार में इस कार की शुरुआती कीमत 61,800 युआन तय की गई है, जो कि भारतीय मुद्रा के अनुसार तकरीबन 6.22 लाख रुपए होगी।
चीन में City K-ZE नाम से लॉन्च की गई इलेक्ट्रिक Kwid का कॉन्सेप्ट सबसे पहले 2018 में शोकेस किया गया था और मौजूदा पेट्रोल वेरियंट के मुकाबले इसका डिजाइन मिलता-जुलता जरूर है लेकिन कई नए बदलाव भी देखने को मिले हैं। इलेक्ट्रिक City K-ZE पर 271 किलोमीटर की रेंज मिलने का दावा कंपनी कर रही है।
NDEC साइकल पर यूज किए गए पैरामीटर्स अलग होने के चलते जरूरी नहीं है कि रियल-वर्ड में भी कंपनी की ओर से बताई गई 271 किलोमीटर ऑन फुल चार्ज परफॉर्मेंस आपको मिले। हालांकि, इसमें कोई दो राय नहीं है कि 200 किलोमीटर की रेंज भी इलेक्ट्रिक कार के बिल में परफेक्टली फिट हो जाता है। कार में 26.8kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो 43.3bhp और 125Nm टॉर्क पैदा करने वाले फ्रंट में दिए गए एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। कार को उसी CMF-A प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जो भारत में बेचे जाने वाले Kwid में भी मिलता है। हालांकि, नए इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन और बैटरी इस कार में मिलने वाले ट्विस्ट हैं।
कार की बैटरी एसी और डीसी फास्ट चार्जिंग दोनों को सपॉर्ट करती है। 6.6kWh AC पॉवर स्रोत के साथ, City को जीरो से लेकर फुल चार घंटे में चार्ज किया जा सकता है। एक डीसी चार्जर सिर्फ 30 मिनट में बैटरी को 30 परसेंट से 80 परसेंट तक बढ़ा सकता है। अंदर इलेक्ट्रिक Kwid में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित नए फीचर्स मिलते हैं, जिनमें स्मार्टफोन के साथ 4G, वाईफाई कनेक्टिविटी, ऑनलाइन म्यूजिक और रिमोट वीइकल टेलिमेट्री सपोर्ट मिलता है। सिटी के बेस वेरिएंट को चीन में 61,800 युआन में लॉन्च किया गया है जो करीब 6.22 लाख रुपये के बराबर है।