Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

खेल

विनेश और सीमा रेपेचेज में

Posted at: Sep 17 2019 6:36PM
thumb

नूर सुल्तान। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश फोगाट और दूसरी सीड सीमा ने यहां चल रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में मंगलवार को अपने अपने वजन वर्ग के रेपेचेज में जगह बनाई है। ग्रीको रोमन पहलवानों से मिली निराशा के बाद आज से महिला मुकाबले शुरू हुये और भारत की दो पहलवान रेपेचेज में जगह बना चुकी हैं। सीमा ने 50 किग्रा और विनेश ने 53 किग्रा के ओलंपिक वजन वर्गों के रेपेचेज में जगह बनाई है जबकि ललिता 55 किग्रा में और कोमल भगवान गोले 72 किग्रा में हारकर बाहर हो गयी हैं। दूसरी वरीयता प्राप्त सीमा को अपने पहले राउंड में अजÞरबेजान की मारिया स्टेडनिक से 2-9 से हार का सामना करना पड़ा। 

स्टेडनिक के 50 किग्रा के फाइनल में पहुंचने के कारण सीमा को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल गया है जहां पहले राउंड में उनका सामना नाइजीरिया की मैसीनेई मर्सी जेनेसिस से होगा। सीमा यदि यह मुकाबला जीतती हैं तो उनका अगला मुकाबला रूस की एकातेरिना पोलेशचुक से होगा। इस मुकाबले को जीतने के बाद ही सीमा कांस्य पदक मुकाबले में उतर पाएंगी और तभी वह ओलंपिक कोटा भी हासिल कर पाएंगी। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश ने अच्छी शुरूआत की और क्वालिफिकेशन में स्वीडन की सोफिया मैगदालेना मैटसन को एकतरफा अंदाज में 13-0 से पीट दिया। विनेश को प्री क्वार्टरफाइनल में जापान की मायु मुकाइदा से 0-7 से हार का सामना करना पड़ा। मुकाइदा ने इस वर्ग के फाइनल में जगह बनाई जिससे विनेश को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल गया।

विनेश का रेपेचेज के पहले राउंड में यूक्रेन की यूलिया ब्लाहिन्या से मुकाबला होगा। विनेश यदि इस मुकाबले को जीतती हैं तो उनकी अगली भिड़ंत अमेरिका की सारा एन से होगी। इसे जीतने पर विनेश कांस्य पदक मुकाबले में प्रवेश करेंगी और तभी उनके लिये ओलंपिक कोटा भी सुनिश्चित हो सकेगा। 55 किग्रा में ललिता को प्री क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया की बोलोरतुआ ओचिर से 3-10 से पराजय का सामना करना पड़ा। ओचिर के क्वार्टरफाइनल में हारने के साथ ही ललिता टूर्नामेंट से बाहर हो गयीं। ललिता जैसी स्थिति 72 किग्रा में कोमल की रही। कोमल को क्वालिफिकेशन में तुर्की की बेस्ते एल्तुग ने 4-1 से पराजित किया। एल्तुग फिर क्वार्टरफाइनल में हार गयीं, जिससे कोमल प्रतियोगिता से बाहर हो गयीं।