Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

देश

रेगिस्तान के धोरों में थलसेना और वायुसेना का युद्धाभ्यास जारी

Posted at: Oct 20 2019 11:43AM
thumb

जैसलमेर। पश्चिमी राजस्थान में रेगिस्तान के धोरों में सेना की दक्षिणी कमान की सुदर्शन चक्र कोर और वायुसेना का संयुक्त युद्धाभ्यास पाकिस्तान की सीमा से सटे हुए जैसलमेर के कई इलाकों में चल रहा है। रक्षा प्रवक्ता संबित घोष ने आज बताया कि युद्धाभ्यास के तहत जैसलमेर जिले की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में दोनो सेनाओं की संयुक्त मारक क्षमता का प्रदर्शन रविवार और सोमवार को किया जा रहा है। 
इसमें दोनों सेनायें 21 अक्टूबर को आयोजित मुख्य कार्यक्रम में वायुसेना आक्रामक अभियान के अभ्यास के साथ गोलाबारी क्षमताओं का एकीकृत प्रदर्शन करेंगी। उन्होंने बताया कि युद्धाभ्यास के मुख्य अतिथि सेना की दक्षिणी कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी होंगे। इस अभ्यास में आर्टिलरी, आर्म्ड और मैकेनाइज्ड फोर्सेज, आर्मी एयर डिफेंस, आर्मी एविएशन के प्रहारक हमलावर हेलिकॉप्टर्स, तथा एयरफोर्स संसाधनों के साथ विशेष बलों के बीच सहज तालमेल का प्रदर्शन किया जाएगा।
घोष ने बताया कि थार रेगिस्तान  में 48 घंटे तक चलने वाले इस अभ्यास में भारतीय सेना की क्षमता, कौशल और परिचालन संबंधी तैयारियों का प्रदर्शन होगा। अभ्यास का मुख्य आकर्षण संयुक्त हथियारों का समन्वय इस्तेमाल, रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के एकीकृत प्रदर्शन, नव प्रवर्तित सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी गन सिस्टम के-9 वज्र और स्वदेशी एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर 'रुद्र' का प्रदर्शन होगा।