Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

विदेश

यहां पैसे देकर जबरदस्ती कराये जा रहे हैं बच्चे पैदा

Posted at: Nov 13 2019 5:40PM
thumb

2013 से ही फिनलैंड की सबसे छोटी नगरपालिकाओं में से एक लेस्टिजारवी में पैदा होने वाला हर बच्चा 10 हजार यूरो का है। लेस्टिजारवी के प्रशासकों ने गांव में घटती जन्म दर और सिकुड़ती आबादी से निपटने का फ़ैसला किया था। उससे एक साल पहले गांव में सिर्फ़ एक बच्चा पैदा हुआ था। 
नगरपालिका ने “बेबी बोनस” नाम से एक प्रोत्साहन शुरू किया। यह तय हुआ कि हर बच्चे के जन्म पर अगले 10 साल में 10 हज़ार यूरो दिए जाएंगे। यह उपाय कारगर रहा। योजना शुरू होने के बाद से नगरपालिका में अब तक 60 बच्चे पैदा हो चुके हैं। उससे पहले के 7 साल में सिर्फ़ 38 बच्चों का जन्म हुआ था। करीब 800 लोगों के गांव में इतने नये बच्चों के जन्म से गांव को बढ़ावा मिला है।
बेबी बोनस पाने वाले 50 साल के जुक्का-पेक्का टुइक्का और 48 साल की उनकी पत्नी जेनिका कृषि उद्यमी हैं। उनकी दूसरी बेटी जेनेट 2013 में पैदा हुई थी। जन्म के साथ ही उसे 'टेन थाउजेंड यूरो गर्ल' का उपनाम मिल गया था। टुइक्का कहते हैं, 'हमारी उम्र बढ़ रही थी और कुछ समय से हम दूसरे बच्चे की योजना बना रहे थे। इसलिए मैं नहीं कह सकता कि वास्तव में पैसे ने हमारे फैसले को प्रभावित किया।'
फिर भी टुइक्का को लगता है कि पैसे देने का फैसला अहम कदम है जिससे पता चलता है कि स्थानीय नेता परिवारों के लिए मदद का हाथ बढ़ाने में दिलचस्पी रखते हैं। टुइक्का के परिवार को अब तक 6,000 यूरो मिले हैं, जिसे उन्होंने बचा रखा है। वे इस पैसे का इस तरह इस्तेमाल करेंगे, जिससे भविष्य में सबको फायदा हो।