Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

खेल

डॉ. बीसी रॉय राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता शुरू

Posted at: Dec 11 2019 2:01AM
thumb

सुंदरनगर। हिमाचल प्रदेश में सुंदरनगर की खूबसूरत वादियों में हीरो डॉ. बीसी रॉय राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आगाज आज जिला मंडी के पड्डल मैदान तथा सुंदरनगर के एमएलएसएम डिग्री कॉलेज में विधिवत तौर पर हुआ। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के निर्देश पर हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ तथा जिला फुटबॉल संघ इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता को आयोजित कर रही है। प्रतियोगिता में करीब 18 राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता के दौरान हर दिन चार मैच करवाए जाएंगे। इसके तहत दो मैच मंडी स्थित पड्डल मैदान में तथा दो मैच सुंदरनगर स्थित एमएलएसएम कॉलेज के मैदान में करवाए जाएंगे। यहां सुंदरनगर के एमएलएसएम कॉलेज ग्राऊंड में जिला उपायुक्त ऋग्वेद मिंिलद ठाकुर तथा मंडी के पड्डल मैदान में जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी सुरेश शर्मा ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।
 
हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ के महासचिव दीपक शर्मा ने कहा कि इस राष्ट्रीय फुटबॉल स्पर्धा में न सिर्फ खेल, बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी होगा। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों से आए खिलाड़ी एक तरफ जहां हिमाचली संस्कृति से रूबरू होंगे, वहीं दूसरी तरफ वे अपने राज्य की कला-कौशल का प्रदर्शन करेंगे। शर्मा ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा होने से अन्य खिलाडियों को भी प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा कि खेलों को राजनीति से दूर रखकर सिर्फ खेल भावना से देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की हर गांव में खेल प्रतिभाएं भरी पड़ी हैं, लेकिन उचित मंच और सही मार्गदर्शन न मिल पाने के चलते यह प्रतिभाएं दम तोड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में फुटबॉल के क्षेत्र में काफी कुछ हुआ है, अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है।
 
सुंदरनगर के एमएलएसएम कॉलेज ग्राऊंड में खेल गए मैच में मेजबान हिमाचल प्रदेश की टीम ने सिक्कम की टीम को 2-1 से पराजित किया। हिमाचल की टीम पहले हॉफ में एक-शून्य की बढ़त से खेली। हिमाचल की ओर से दोनों गोल जुगराज सिंह ने किए। हॉफ टाइम के बाद सिक्कम की टीम ने आक्रामक खेल दिखाना शुरू किया। लेकिन पहले हॉफ में जुगराज ने एक और गोल करके टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। सिक्कम की ओर से 90 जमा 3 मिनट में कप्तान सिद्दांत दारजी ने गोल करके टीम को बराबरी पर लाने की कोशिश की। लेकिन वह जीत बढ़त को तोडने में नाकाम रहे। उधर, मंडी के पड्डल मैदान में खेल गए उत्तराखंड ने राजस्थान को 2-1 से हरा दिया। मैच के पहले हॉप में उत्तराखंड के दीपक सिंह नेगी ने मैच के 20वें मिनट में पहला गोल किया।
 
दूसरी तरफ राजस्थान के अमन खान ने 49वें मिनट में गोल करके टीम को बराबरी पर ला दिया। लेकिन दूसरे हॉफ में उत्तराखंड के हर्ष गुरुंग द्वारा मैच के 73वें मिनट में दूसरा गोल करके टीम को अजेय बढ़त दिलाई। पहले दिन का दूसरा मैच गुजरात बनाम तमिलनाडु के बीच खेला गया। तमिलनाडु ने गुजरात को 3-0 से पराजित किया। तमिलनाडु के किशोर कुमार ने मैच के 20वें तथा 73वें मिनट में दो गोल किए। इसके अलावा सोलाईमलाई आर ने 90वें मिनट में तीसरा तथा अजेय गोल किया। दूसरी तरफ मंडी में खेले गए दूसरे मैच में आंध्र प्रदेश ने दमन-दयू को 3-0 से पराजित किया। आंध्र प्रदेश की ओर से नागरू बाशा ने मैच के पहले ही मिनट में एक गोल किया। उसके बाद उसने 52वें तथा 58वें मिनट दो अन्य गोल किए। एचपीएफए के मीडिया कॉ-आर्डिनेटर सत्यदेव शर्मा ने बताया कि बुधवार को हीरो डॉ. बीसी रॉय राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता के दो मैच खेले जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह दोनों मैच सुंदरनगर स्थित एमएलएसएम कॉलेज में खेले जाएंगे। इस दिन पहला मैच बिहार बनाम चंडीगढ़ के बीच खेला जाएगा। जबकि दूसरा मैच महाराष्ट्र बनाम पांडिचेरी के बीच होगा।