Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

खेल

मुक्केबाजी लीग : पैंथर्स को मात देकर गुजरात पहले स्थान पर

Posted at: Dec 11 2019 5:17PM
thumb

नई दिल्ली। गुजरात जाएंट्स ने यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम काम्पलेक्स के केडी जाधव हाल में बिग बाउट मुक्केबाजी लीग में एमसी मैरीकॉम की कप्तानी वाली पंजाब पैंथर्स को मंगलवार रात 5-2 से हरा अंकतालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है। पैंथर्स के लिए मैरीकॉम और अनुभवी पुरुष मुक्केबाज मनोज कुमार मैच जीतने में सफल रहे लेकिन बाकी के खिलाड़ियों की हार के कारण पैंथर्स जीत नहीं सकी। अंमित पंघल की कप्तानी वाली गुजरात ने पहले तीन मुकाबले जीत की ओर कदम बढ़ा दिए थे। 15 लीग मैचों के इस टूर्नामेंट में गुजरात के तीन मैचों में 14 अंक हो गए हैं और वह पहले स्थान पर पहुंच गई है।
पैंथर्स के तीन मैचों में से 12 अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर खिसक गई है। पंजाब पैंथर्स की कप्तान मैरीकॉम का मानना रहा कि उन्होंने 91 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले को ब्लाक करके अपनी टीम की मदद की है क्योंकि इस मुकाबले में गुजरात के ब्रिटिश चैम्पियन स्काट फोरेस्ट अंक हासिल कर सकते थे। मैरीकॉम को उस समय झटका लगा जब 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में उनकी टीम के अब्दुल मलिक खालाकोव को गुजरात जाएंट्स के चिराग के हाथों चौंकाने वाली हार मिली।
चिराग को पता था कि उन्हें युवा ओलंपिक खेलों के चैम्पियन खालाकोव के खिलाफ अपना श्रेष्ठ देना होगा। कारण यह था कि खालाकोव ने ओडिशा वॉरियर्स और बॉम्बे बुलेट्स टीमों के खिलाफ अपने मुकाबले आसानी से जीते थे। विश्व मिलिट्री गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाले चिराग ने हालांकि हार नहीं मानी और उलटफेर करते हुए अपनी टीम को अंक दिला दिए। अनुभवी आशीष कुमार ने 75 किलोग्राम भारवर्ग में युवा मोहित को हराकर अपनी टीम को पूरे अंक दिला दिए। इसके बाद कप्तान पंघल ने पुरुषों के 52 किलोग्राम भारवर्ग के मैच में पीएल. प्रसाद को हरा गुजरात को 3-0 से आगे कर दिया।
इसके बाद मैरीकॉम और मनोज ने अपने-अपने मुकाबले जीत गुजरात को परेशानी में डाल पैंथर्स की वापसी की संभावनाओं को बरकरार रखा। मैरीकॉम ने राजेश नरवाल को मात दी। वहीं दुर्योधन सिंह नेगी ने मनोज को पहले राउंड में टक्कर दी लेकिन मनोज ने दूसरे और तीसरे राउंड में वापसी कर मैच अपने नाम किया।
पैंथर्स जानती थी कि उसके लिए यहां से भी राह आसान नहीं है क्योंकि अगले मुकाबले में गुजरात की सरिता देवी रिंग में होंगी। सरिता देवी ने महिलाओं के 60 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में मनीषा को मात दे गुजरात को 4-2 से आगे कर दिया। आखिरी मुकाबले में गुजरात की पूनम पूनिया का सामना 57 किलोग्राम भारवर्ग में पैंथर्स की सपना से था। पूनम ने इस मैच को जीत अपनी टीम के खाते में अहम अंक डाला।