Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

सावधान : महिलाओं की बच्चेदानी खराब कर देती है ये 3 आदते...

Posted at: Jan 7 2020 12:09PM
thumb

नई दिल्‍ली। महिलाओं की बच्चेदानी उनके शरीर का सबसे खास अंग होता हैं। लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण महिलाएं अपने जीवन में कुछ ऐसी आदत बना लेती हैं। जिसका असर सीधा उनके बच्चेदानी पर होता हैं और इससे उनकी बच्चेदानी खराब हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसी आदत के बारे में जो आदत बच्चेदानी को खराब कर देती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
1 कम पानी पीना - दरअसल कम पानी पीने से पेट में कई तरह की समस्या उत्पन होने लगती हैं। जिसका सीधा असर महिलाओं के बच्चेदानी पर पड़ता हैं। इससे बच्चेदानी में संकुचन आने लगती हैं और महिलाओं की ये बच्चेदानी धीरे धीरे खराब हो जाती हैं। इसलिए सभी महिलाओं को इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए और इससे बचने के लिए महिलाओं को भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए।
2 यूरिन रोक कर रखना - महिलाएं लंबे समय तक अपना यूरिन रोक कर रखती हैं। उनकी ये आदत बच्चेदानी को खराब कर देता हैं। क्यों की लंबे समय तक यूरिन रोकने से बच्चेदानी की कोशिकाओं में खिचाव आने लगता हैं। जिससे बच्चेदानी में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीकों से नहीं हो पाता हैं। इसलिए महिलाएं ये गलती भूलकर भी ना करें।
3 देर रात जागे रहना - दरअसल देर रात जागे रहने की आदत महिलाओं के बच्चेदानी को खराब कर देती हैं। क्यों की देर रात जागने से महिलाओं के दिमाग में स्ट्रेस हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता हैं। जिससे महिलाएं तनाव में रहने लगती हैं। जिसके कारण बच्चेदानी की परत कमजोर हो जाती हैं। साथ ही साथ बच्चेदानी में रक्त का प्रवाह रूक जाता हैं। जिससे महिलाओं को काफी परेशानी होती हैं। इसलिए महिलाएं ये गलती ना करें और प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें।