Tuesday, 23 April, 2024
dabang dunia

ज्योतिष

आज मौनी अमावस्‍या का दुर्लभ संयोग, जरूर करें ये 4 काम..

Posted at: Jan 24 2020 1:50PM
thumb

मौनी अमावस्या इस बार 24 जनवरी, शुक्रवार को है। शुक्रवार को अमावस्‍या का योग होने से इस तिथि का महत्‍व और बढ़ गया है। इस दिन पूजा-पाठ, स्‍नान-दान का महत्‍व कई गुना बढ़ गया है। शुक्रवार को अमावस्‍या आने से दिन का महत्‍व अधिक है। इस दिन पवित्र नदी में स्नान, दान, पितरों का तर्पण करने का काफी महत्‍व है। 
शिव मंदिर अवश्‍य जाएं शिव पूजा करें. भगवान शिव को चावल, पुष्प-हार, चंदन अर्पित करें ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें जितना हो सके मौन रहें जल में दूध-काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं भगवान शिव को मीठे का भोग लगाए। 
शुक्रवार को अमावस्या तिथि पड़ने से इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करें शुक्रवार का दिन और अमावस्‍या तिथि, दोनों ही मां लक्ष्‍मी को विशेष पसंद है इस दिन सूर्यास्त के बाद लक्ष्मी-विष्‍णु जी की पूजा करें। सफेद चीज का भोग लगाएं।
अमावस्‍या पर पितरों को तर्पण दिया जाता है श्राद्ध और तर्पण पुण्य कर्म करें ना कर सकें तो उनके लिए अन्‍न निकालें और उनसे आशीर्वाद बनाए रखने की प्रार्थना करें।
किसी पवित्र नदी में स्नान करें नहीं कर सकते हैं तो घर पर स्‍नान के जल में गंगाजल मिला लें स्नान के बाद जरूरतमंद लोगों को सामर्थ्‍य अनुसार दान दें।