Tuesday, 16 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

कश्मीर में ताजा हिमपात, श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग फिर बंद

Posted at: Jan 28 2020 5:00PM
thumb

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर, विश्वविख्यात स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में ताजा हिमपात के कारण मंगलवार को कड़ाके की ठंड पड़ी तथा इसके कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात एक बार फिर स्थगित हो गया। हिमपात के कारण कश्मीर घाटी को देश भर से जोड़ने वाले एकमात्र श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात स्थगित हो गया।
इसके अलावा सीमावर्ती शहरों केरन, माचिल और गुरेज समेत दर्जनों दूर-दराज के इलाके हिमपात के कारण सड़कों पर सात से आठ फुट तक बर्फ जमा होने से बाकी जगहों से कट गये हैं। यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि जम्मू से कश्मीर की ओर जाने वाले सभी वाहनों को नागरोटा और उधमपुर में रोक दिया गया है। उन्होंने बताया कि राजमार्ग पर काजीगुंड, जवाहर सुरंग के दोनों तरफ और शैतान नाले के पास यातायात स्थगित कर दिया गया है। इन जगहों पर सड़कों पर कई फुट तक बर्फ जमा होने के कारण फिसलन बढ़ गयी है। 
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी हिमपात होने का अनुमान है जबकि हल्का से मध्यम हिमपात लगभग पूरी घाटी में होगा। मौसम में सुधार के बावजूद द्रास सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 21.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इसके बाद सबसे कम तापमान शून्य से 13.5 डिग्री कम लेह में दर्ज किया गया। गुलमर्ग में सुबह से ही हिमपात होने के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गयी है।
कोंगडोरी और अफरवात में भी भारी हिमपात हुआ है। पूरी घाटी में केवल श्रीनगर में तामपान शून्य से अधिक दर्ज किया गया लेकिन यहां भी लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। शहर का तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। यातायात अधिकारी ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राजमार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है हालांकि लगातार हिमपात के कारण इसमें मुश्किलें आ रही हैं।