Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

देश

सीमा विवाद पर ट्रंप के ऑफर पर बोला भारत - चीन से चल रही है बातचीत

Posted at: May 29 2020 12:01AM
thumb

नई दिल्ली। सीमा विवाद के समाधान के लिए भारत और चीन के बीच मध्यस्थता करने संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पेशकश पर भारत ने बुधवार को कहा कि इसका शांतिपूर्ण ढंग से समाधान करने के लिए चीनी पक्ष के साथ बातचीत चल रही है। 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में सवालों के जवाब में कहा - हम इसका शांतिपूर्ण ढंग से समाधान करने के लिए चीनी पक्ष के साथ बातचीत कर रहे हैं। भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण सीमा गतिरोध के बीच ट्रंप ने बीते बुधवार को कहा था कि वह दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए तैयार, इच्छुक और मध्यस्थता करने में सक्षम हैं। 
ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा था, हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका उनके इस समय जोर पकड़ रहे सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है। ट्रंप ने पहले कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच भी मध्यस्थता की पेशकश की थी, लेकिन भारत ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। भारत का कहना है कि द्विपक्षीय संबंधों में तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है।
ट्रंप का यह अनपेक्षित प्रस्ताव ऐसे दिन आया था, जब चीन ने एक तरह से सुलह वाले अंदाज में कहा कि भारत के साथ सीमा पर हालात कुल मिलाकर स्थिर और काबू पाने लायक हैं। बीजिंग में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि चीन और भारत के पास संवाद और परामर्श के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने के लिए उचित प्रणालियां और संचार माध्यम हैं।