Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

देश

किसानों को बाजार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य है बिहार : नरेंद्र सिंह तोमर

Posted at: Sep 29 2020 8:12PM
thumb

पटना। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बिहार को किसानों को बाजार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य बताया और कहा कि कृषि सुधार संबंधी नये कानून के तहत अब कृषक पूरे देश में अपनी उपज को किसी को भी अपनी कीमत पर बेच सकेंगे और इसके लिए उसे कोई कर नहीं देना पड़ेगा।
तोमर ने मंगलवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश मुख्यालय के अटल सभागार से ऑनलाइन माध्यम से किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है, जिसने किसानों के लिए बाजार खोला। अब पूरे देश में नए कानून के तहत  किसान अपनी उपज को किसी को भी अपनी कीमत पर बेच सकेंगे इसके लिए उन्हें कोई कर नहीं देना पड़ेगा। 
केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार ने कृषि को लेकर अपनी नीतियों का क्रियान्वयन किया है, जिससे राज्य में बहुत लोगों को रोजगार मिल रहा है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कृषि में सबलता के लिए लगातार परिवर्तन कर रही है। कृषि भारत का मुख्य आधार है। कोविड संकट ने देश के हर क्षेत्र पर प्रभाव डाला है लेकिन किसानों ने इस दौरान रिकॉर्ड पैदावार किया है। रबी का रिकॉर्ड उत्पादन किया और खरीफ की बुवाई भी की।
तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर पैकेज के तहत एक लाख करोड़ रुपए कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए दिया है। खाद्य प्रंस्करण के लिए 10 हजार करोड़ रुपए दिये हैं। इस पैकेज से कृषि को नई तकनीक उपलब्ध कराने का काम किया जाएगा। इसकी अनुशंसा स्वामीनाथन कमेटी ने की थी। लेकिन, पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशली गठबंधन (संप्रग) सरकार इन सिफारिशों को लागू नहीं कर पाई क्योंकि वह बिचौलिओं से घिरी हुई थी।