Thursday, 02 May, 2024
dabang dunia

प्रदेश

पर्यटन स्थल कुफरी में देश का पहला स्की पार्क बनेगा

Posted at: Jan 7 2021 9:12PM
thumb

शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार और नागसंस डवलपर के बीच शिमला के निकट पर्यटन स्थल कुफरी में देश का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज यहां कहा कि परियोजना के प्रमोटरों को देश का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार हर सम्भव सहयोग देगी। सरकार हिमाचल प्रदेश को पर्यटकों का सबसे पसंदीदा गंतव्य बनाने के लिए प्रयासरत है और प्रदेश को पर्यटन मित्र बनाने के लिए अन्तरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान कर हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।

ठाकुर ने कहा कि इस परियोजना से कुफरी क्षेत्र में 12 महीने पर्यटन और साहसिक खेलों को बढ़ावा मिलने के अलावा पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तथा शिमला और आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां सृजित होंगी। इस परियोजना से लगभग एक हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। यह परियोजना कुफरी में 250 करोड़ रुपये की लागत से 5.04 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी, जिसमें इंडोर स्की पार्क, पैलेटियल मॉल, पांच सितारा होटल, एम्यूजमेंट पार्क, गेमिक जॉन, फूड कोर्ट, शॉपिंग आर्केड और अन्य सुविधाओं के अलावा 1000 से अधिक वाहनों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

इस मैगा परियोजना के प्रमोटर और नागसंस डवलपर के मालिक निशांत नाग ने कहा कि इस परियोजना की रचना इनफिनिटी डिजायन स्टूडियो मुम्बई द्वारा की गई है और स्की दुबई एवं स्की इजिप्ट अन्लिमिटिड स्रो नेदर्लैण्ड मेकर्ज द्वारा क्रियान्वित की जाएगी। यह परियोजना मार्च, 2021 में शुरू होनी है तथा अप्रैल 2022 तक पूरी होने की संभावना है।