Thursday, 02 May, 2024
dabang dunia

देश

IND vs PAK: स्क्वाश के बाद हॉकी में भी जीता भारत, पाकिस्तान का बना मजाक

Posted at: Sep 30 2023 8:44PM
thumb

एशियन गेम्स 2022 में भारत ने एक दिन में दूसरी बार पाकिस्तान को धूल चटा दी है. स्क्वॉश में भारतीय मेंस टीम ने पाकिस्तान को फाइनल में हराते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया. फिर इसके करीब 4 घंटे बाद भारतीय मेंस हॉकी टीम ने एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान को 10-2 के हैरतअंगेज स्कोर के साथ एकदम बुरी तरह रौंद दिया. भारत-पाकिस्तान हॉकी के लंबे इतिहास में पहली बार किसी टीम ने 10 गोल दागकर इतिहास रचा. दोनों टीमों के बीच इससे पहले सबसे बड़ा स्कोर 9-2 था, जो भारत ने ही हासिल किया था. भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने सबसे ज्यादा 4 गोल किये.
पूल ए के अपने पिछले तीनों मैचों में भारतीय टीम ने जोरदार जीत दर्ज की थी. उज्बेकिस्तान और सिंगापुर जैसी कमजोर टीमों पर तो टीम इंडिया ने 16-16 गोल बरसाए थे, जबकि मौजूदा एशियन गेम्स चैंपियन जापान को 4-2 से हराया था. पाकिस्तान के खिलाफ भी भारतीय टीम जीत की दावेदार थी लेकिन शायद ही कोच क्रेग फुल्टन ने भी इतनी बड़ी जीत के बारे में सोचा होगा.
भारत ने पहले हाफ में ही 4 गोल दागकर पाकिस्तान की हार तय कर दी थी. मंदीप सिंह ने 8वें मिनट में गोल के साथ इसका आगाज किया. फिर कप्तान हरमनप्रीत ने 11वें और 17वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर और पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल दागते हुए टीम की बढ़त को 3-0 कर दिया. पहले हाफ के आखिरी मिनट में सुमित ने भारत के लिए चौथा गोल किया.
तीसरे हाफ की शुरुआत में ही हरमनप्रीत ने 33वें और 34वें मिनट में लगातार दो गोल के साथ अपनी हैट्रिक पूरीकी और टीम को 6-0 से आगे कर दिया. पाकिस्तानी टीम लगातार संघर्ष करती दिखी लेकिन 38वें मिनट में उसे पहली सफलता मिली, जब मुहम्मद सूफयान ने टीम का खाता खोला. पाकिस्तान के लिए 45वें मिनट में अब्दुल वहीद ने दूसरा गोल किया लेकिन इससे पहले और इसके बाद भी भारत ने 4 और गोल किये