Friday, 03 May, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

सर्दियों का Superfood है ये साग, एक साथ मिलते हैं कई विटामिन और मिनरल्स

Posted at: Nov 20 2023 10:41PM
thumb

पालक खाने के फायदे: सर्दियों का मतलब है साग का मौसम और साग का मतलब है पालक। पालक खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं ये एक देसी सुपरफूड है जिसमें कई प्रकार से विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकते हैं। साथ ही पालक के अंदर कई ऐसे अन्य तत्व भी हैं जिनके सेवन से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। तो, जानते हैं सेहत के लिए पालक खाने के फायदे।

सेहत के लिए पालक खाने के फायदे

1. इन विटामिन का घर है पालक

पालक को सुपरफूड इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन  A,C और K होता और ये तमाम चीजें सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। विटामिन A जहां आंखों की रोशनी बढ़ाता है, वहीं विटामिन C इम्यूनिटी बूस्टर है और विटामिन K ब्रेन बूस्टर जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

2. आयरन से भरपूर

आयरन शरीर में खून बढ़ाने में मददगार है। ये शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देने और कई सारी बीमारियों से बचाव में मददगार है। इसके अलावा ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है जैसी एनीमिया, कमजोरी और चक्कर आने की समस्या। इसके अलावा ये बालों को काला करने और कोलेजन बूस्ट करने में मददगार है। साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाव में मददगार हैं।

3. कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर

कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर पालक सेहत के लिए कई प्रकार से कारगर है। कैल्शियम जहां हड्डियों को स्वस्थ रखता है वहीं, मैग्निशियम दिल को सेहतमंद रखने में मददगार है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और दिल के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा ये बीपी बैलेंस करने में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।