Sunday, 05 May, 2024
dabang dunia

प्रदेश

महाराष्ट्र की 11 लोस सीटों के आम चुनाव के लिए चौथे चरण की अधिसूचना जारी

Posted at: Apr 18 2024 3:41PM
thumb

मुंबई। चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए औरंगाबाद सहित राज्य के 11 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी की। चौथे चरण में मतदान 13 मई को होगा। जिन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी की गयी उनमें मराठवाड़ा क्षेत्र के औरंगाबाद, बीड और जालना के अलावा पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र के पुणे, शिरूर, मावल, अहमदनगर और शिरडी तथा उत्तरी महाराष्ट्र क्षेत्र के नंदुरबार, नदी एवं जलगांव शामिल हैं।

अधिसूचना के मुताबिक उम्मीदवार 18 से 25 अप्रैल तक सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्र भर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को की जाएगी जबकि 29 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। उक्त स्थानों पर 13 मई को मतदान होगा।

इस बीच, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का काम शुक्रवार को समाप्त हो जाएगा और मतदान सात मई को होगा। वहीं, राज्य की पांच विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण के चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं और शुक्रवार को मतदान होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक 97 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम थम गया था।