Friday, 03 May, 2024
dabang dunia

समाचार

आईएमडी ने पांच राज्यों के लिए लू अलर्ट जारी किया, पटना में 30 अप्रैल तक स्कूल बंद

Posted at: Apr 19 2024 11:45AM
thumb

इंदौर। देश में लू के थपेड़ों के कारण लोग परेशान हैं। बिहार की राजधानी पटना में लू के कारण 30 अप्रैल तक स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। बिहार में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है और लू के चलते पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद करने का आदेश जारी किया है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले पांच दिनों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु राज्यों में गंभीर लू की स्थिति रहेगी। वहीं पूर्वी भारत में गंभीर हीटवेव होने की आशंका है। अगले 3 दिनों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ इलाकों में लू पड़ सकती है।

IMD ने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में गंभीर लू चल सकती है। ओडिशा में अगले 2 दिन में भीषण गर्मी पड़ सकती है। लू चलने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन तक गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर सकती है। पश्चिम बंगाल में भी तेज गर्मी को देखते हुए सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 22 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश लागू हो जाएंगे। स्कूली शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर कहा है कि अध्यापक एवं गैर शिक्षक कर्मियों की भी छुट्टी रहेगी, लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर संबंधित निर्वाचन अधिकारियों पर यह आदेश लागू नहीं होगा।