Thursday, 09 May, 2024
dabang dunia

प्रदेश

नैनीताल के जंगलों में लगी आग हुई विकराल, वायुसेना ने संभाला मोर्चा, हेलीकॉप्टर से बरसाया जाएगा पानी

Posted at: Apr 27 2024 12:30PM
thumb

नैनीताल। उत्तराखंड के नैनीताल के जंगलों में आग धधक रही है। बीते 36 घंटों से लगातार जल रहे जंगल को लेकर प्रशासन आग की रोकथाम में लगा है। अब इसे बुझाने के लिए भारतीय वायु सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। शनिवार को एयरफोर्स के एम।आई।17 हैलीकॉप्टर ने भीमताल झील से पानी भरकर जंगलों पर डालना शुरू कर दिया है।

उत्तराखंड के नैनीताल में आग लगने से हड़कंप मचा हुआ है। वन संपदा का लगातार नुकसान हो रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रशासन के आला अधिकारियों की लंबी बैठक चली। इसके बाद निर्णय लिया गया कि आग पर हवा से काबू पाने के लिए एयरफोर्स के हैलीकॉप्टर की मदद ली जाए।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की शाम वायु सेना का एक एम।आई।17 हेलीकॉप्टर नैनीताल पहुंचा। शनिवार सवेरे हवा और पानी की व्यवस्था देखने के बाद लगभग 7 बजे हैलीकॉप्टर ने भीमताल झील से बकेट (बाल्टी) में पानी भरा और मिशन पर निकल गया। जिससे नैनीताल के लड़ियाकांटा के जंगलों में पानी डाला जा रहा है। इसके वीडियो भी सामने आया है।

गौरतलब है कि नैनीताल से लगे पाइंस, भूमियाधार, मुक्तेश्वर, ज्युलिकोट, भवाली, नारायणनगर, रामगढ़ आदि के जंगल इन दिनों आग बुरी तरह धधक रही है। इस साल बरसात नहीं के बराबर होने के कारण सूखे जंगल जगह-जगह जल रहे हैं। इस पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग और वन विभाग ने पूरा जोर लगा दिया है। अब वायु सेना भी आग बुझाने की कोशिश कर रही है।