Monday, 20 May, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

रैक्स एंड रोलर्स ने 30 अप्रैल को आईपीओ खोलने की घोषणा, प्राइस बैंड ₹73 से ₹78 प्रति इक्विटी शेयर तय

Posted at: May 1 2024 3:01PM
thumb

मुंबई। बेंगलुरु स्थित रैक्स एंड रोलर्स-स्टोरेज टेक्नोलॉजीज एंड ऑटोमेशन लिमिटेड एक स्टोरेज रैकिग सिस्टम में लगी हुई है, जो धातु भंडारण रैक, स्वचालित गोदामों और अन्य भंडारण समाधानों के डिजाइन, प्रोडक्शन और इंस्टॉलेशन का काम करती है । इसकी पहली आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए प्रत्येक फेस वैल्यू ₹10/- के प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड ₹73 से ₹78 प्रति इक्विटी है। IPO निवेश  के लिए मंगलवार, 30 अप्रैल, 2024 को खुलेगा और शुक्रवार, 03 मई, 2024 को बंद होगा। निवेशक न्यूनतम 1600 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। उसके बाद 1600 इक्विटी शेयरों के गुणकों में है। इस इश्यू में 3,840,000 इक्विटी शेयरों का ताज़ा इश्यू शामिल है, जिसमें बिक्री के लिए OFS नहीं है।

यह इश्यू बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जा रहा है, जिसमें नेट इश्यू का 50% से अधिक योग्य संस्थागत निवेशकों को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, नेट इश्यू का कम से कम 15% गैर-संस्थागत निवेशकों को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। और नेट इश्यू का कम से कम 35% रिटेल पर्सनल निवेशकों को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। 

इश्यू के माध्यम से जुटाए जाने वाले फंड में से 27.50 करोड़ रुपये का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल जरूरतों और सामान्य कॉर्पोरेट खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। रैक्स और रोलर्स- स्टोरेज टेक्नोलॉजीज एंड ऑटोमेशन लिमिटेड को साल 2010 में इसके प्रमोटर श्री मोहम्मद आरिफ और श्री खासिम सैत द्वारा स्टोरेज रैकिंग सिस्टम उद्योग में लगभग 13 साल और 13 साल के अनुभव के साथ शामिल किया गया था। अलग-अलग स्टोरेज जरूरतों के लिए नए और कुशल समाधान देने की कंपनी की प्रतिबद्धता उसके उत्पादों और सेवाओं को लेकर उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। ये समाधान अलग-अलग उद्योगों जैसे तेल और गैस, ऑटोमोटिव कंपोनेंट और एयरोस्पेस, फूड एंड बेवरेज प्रोडक्ट्स, कोल्ड स्टोरेज, फार्मास्यूटिकल्स, कपड़ा, खुदरा, एफएमसीजी और अन्य को बेजोड़ भंडारण और लॉजिस्टिक आवश्यकताओं के साथ पूरा करते हैं।

बेंगलुरु स्थित कंपनी ग्राहकों को ध्यान में रखकर ही काम करती है, जो लगातार इनोवशन और ऑपरेशन बेहतर बनाने पर फोकस करती है। यह कमर्शियल और इंडस्ट्रियल उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किए गए डिस्प्ले और स्टोरेज रैक की एक सीरीज प्रदान करता है, जो तैयार उत्पादों में स्थायित्व और सर्वोत्तम सुनिश्चित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे माल का उपयोग करता है। इन कच्चे माल में हल्के स्टील के विभिन्न ग्रेड (हॉट रोल्ड कॉइल्स, कोल्ड रोल्ड कॉइल्स, गैल्वेनाइज्ड स्टील कॉइल्स, पीपीजीआई कॉइल्स, पाइप और स्ट्रक्चरल सेक्शन), पाउडर कोटिंग के लिए पाउडर कोटिंग्स, एपॉक्सी, इनेमल पेंट्स और पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक शामिल हैं।

कंपनी की एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है जो सिंगानायकनहल्ली, येलहंका होबली, बैंगलोर में लगभग 56,250 वर्ग फुट में फैली हुई है, साथ ही 56,250 वर्ग फुट की स्टोरेज सुविधा भी है, जो एक सुव्यवस्थित विनिर्माण प्रक्रिया का समर्थन करती है। कंपनी अपने इंफ्रास्ट्रक्टर में प्रोडक्शन, डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग, गुणवत्ता जांच, पैकेजिंग, भंडारण और वितरण प्रक्रियाओं का प्रबंधन करती है, इन सभी पर गुणवत्ता नियंत्रकों की एक अनुभवी टीम बारीकी से निगरानी करती है।

अपनी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी, प्रतिस्पर्धी ताकत और रणनीतिक व्यावसायिक दृष्टिकोण के माध्यम से, स्टोरेज टेक्नोलॉजीज एंड ऑटोमेशन लिमिटेड अपने ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में है। कंपनी इनोवेश, क्वालिटी और फाइनेंशियली तौर से समाधान देने के लिए समर्पित है जो ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक है।

01 अप्रैल 2024 तक, कंपनी का कुल ऑर्डर बुक ₹ 21.36 करोड़ की है रैक्स एंड रोलर्स - स्टोरेज टेक्नोलॉजीज एंड ऑटोमेशन लिमिटेड ने FY22 के 0.20 करोड़ घाटे के मुकाबले FY23 में 0.48 करोड़ का बदलाव किया है। वित्त वर्ष 2013 के दौरान रेवेन्यू पिछले वर्ष के 69.87 करोड़ रुपये से 16.39% बढ़कर 81.32 करोड़ रुपये हो गया, जिसका मुख्य कारण कंपनी के कारोबार संचालन में वृद्धि और ग्राहकों की संख्या में वृद्धि है। 31 अक्टूबर, 2023 को समाप्त सात महीनों के लिए, परिचालन से राजस्व 52.92 करोड़ रुपये था, और टैक्स के बाद मुनाफा 3.59 करोड़ रुपये था। वनव्यू कॉरपोरेट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड एकमात्र बुक-रनिंग लीड है। इक्विटी शेयरों को BSE लिमिटेड के SME प्लेटफॉर्म पर लिस्टिंग करने का प्रस्ताव है।