Monday, 20 May, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

Paytm को एक और झटका, COO और प्रेसिडेंट भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, CEO ने किए कई बदलाव

Posted at: May 5 2024 2:19PM
thumb

नई दिल्ली। फिनटेक कंपनी के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं।पेटीएम की ओर से एक और बड़ा इस्तीफा सामने आया है।पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर भावेश गुप्ता ने कंपनी के पद से इस्तीफा दे दिया है।इस बात की जानकारी कंपनी ने शनिवार को दी।इसके साथ ही कंपनी ने लीडरशीप में कई लेवल पर बदलाव किए हैं। कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने भावेश का धन्यवाद किया है।

भावेश गुप्ता पेटीएम में क्रेडिट बिजनेस, ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट और अनुपालन सहित अन्य कामों को देख रहे थे।रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर नए लेनदेन करने पर बैन लगाने के बाद से ही कंपनी पर लगातर बुरा असर पड़ रहा है।कंपनी ने अपने बयान में कहा 'अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश गुप्ता जो भुगतान और क्रेडिट बिजनेस देख रहे थे, ने निजी वजहों से करियर से ब्रेक लेने का फैसला किया है।हालांकि वो इस साल के अंत तक कंपनी के सालाहकार के रूप में काम करेंगे जो पेटीएम के विकास काम के लिए अहम होगा'.

भावेश गुप्ता अगस्त 2020 में पेटीएम से जुड़े थें।इससे पहले वो क्लिक्स कैपिटल में थे।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वो 31 मई को कंपनी की सेवाओं से मुक्त हो जाएंगे।रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद से कंपनी को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है।पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर 300-500 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया था।इसे अपना क्रेडिट बिजनेस रोकना पड़ा था हालांकि ये अब शुरू हो गया है। 

कंपनी ने लीडरशीप में बड़ा बदलाव किया है।फिनटेक फर्म पेटीएम ने राकेश सिंह को पेटीएम मनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया है।बैंक ने बयान में कहा कि "राकेश सिंह को हाल ही में पेटीएम मनी लिमिटेड के नए चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया है।उनके पास दो दशक सगे ज्यादा अनुभव है।राकेश सिंह पहले फिस्डम में स्टॉक ब्रोकिंग बिजिनेस के सीईओ थे और उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और स्टैंडर्ड चार्टर्ड के साथ प्रमुख प्रबंधन पदों पर कार्य किया है।

कंपनी ने वरुण श्रीधर, जो पेटीएम मनी को लीड कर रहे थे, को पेटीएम सर्विसेज के सीईओ के रूप में नियुक्त किया है, जो म्यूचुअल फंड और अन्य मनी मैनेजमेंट प्रोडक्ट के डिस्ट्रीब्यूशन में काम करते हैं।पेटीएम सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा "मैं भावेश को उनके योगदान और सुचारु परिवर्तन करने में भूमिका के लिए धन्यवाद देता हूं।हमारा ध्यान पेमेंट और क्रेडिट पर पहले से कहीं और मजबूत हुआ और मैं अपनी योजनाओं को लागू कर प्रत्येक व्यवसाय में मौजूद अनुभवी अधिकारियों के साथ काम करूंगा."