Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

प‍.बंगाल

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण कल

Posted at: Apr 16 2016 5:24PM
thumb

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में 56 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनावों के दूसरे चरण में मतदान कल होगा। दूसरे चरण का चुनाव ऐसे समय में हो रहा है जब चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल चुनाव आयोग की निगरानी में हैं। उत्तरी बंगाल के छह जिलों- अलिपुरदुआर, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिणी दिनाजपुर और मालदा एवं दक्षिण बंगाल के बीरभूम में 1.2 करोड़ से अधिक मतदाता 383 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

इन उम्मीदवारों में 33 महिलाएं हैं। उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 14 अप्रैल को ममता बनर्जी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस खबर के जारी होने के तुरंत बाद विचलित ममता ने उनके खिलाफ कर्रवाई करने की चुनाव आयोग को चुनौती दी और कहा कि राज्य की जनता 19 मई को उसे कारण बताएगी।

इस बीच, चुनाव आयोग द्वारा तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल पर केन्द्रीय पुलिस बल की चौबीसों घंटे व सातों दिन निगरानी बैठाने के साथ बीरभूम आकर्षण का केन्द्र बन गया है। इन दोनों ही मामलों में चुनाव आयोग ने विपक्षी दलों द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की।

बीरभूम में सात विधानसभा क्षेत्रों- दुबराजपुर, सूरी, नलहटी, रामपुरहाट, सैनथिया, हनसन और मुरारी का माओ प्रभावित इलाकों के तौर पर वर्गीकृत किया गया है जहां सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। इन इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बाकी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को अतिरिक्त दो घंटे मिलेंगे और वे शाम छह बजे तक मतदान कर सकेंगे।