Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

ऑफिस टाइम में हेल्दी डाइट के स्मार्ट और आसान उपाय

Posted at: Feb 3 2018 5:58PM
thumb

हम क्या खा रहे हैं इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। आप जो भी खाते हैं वो आपकी खुशी और स्वस्थ जीवनशैली को बनाता है। कई बार भागमभाग भरी इस जिदंगी में आप अपने स्वास्थ्य की परवाह नहीं करते हैं और पेट भरने के लिए कुछ न कुछ खाते रहते हैं। ऐसा ही कुछ आॅफिस में काम करने वाले लोगों के साथ होता है। जो लोग व्हाइट कॉलर प्रोफेशन में होते हैं वो लगातार कई घंटों तक कुर्सी पर बैठकर आंखों पर तनाव देते हैं, जिससे कई बार उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। इसके पीछे की खास वजह सही तरीके से स्वयं पर ध्यान न देना होता है।
ऑफिस में कामकाजी लोगों को चाहिए कि वे अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और कम से कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। एक ही स्थिति में बैठें, अपनी बॉडी को थोड़ी-थोड़ी देर में मूव कराते रहें। साथ ही स्वास्थ्यवर्धक फूड खाएं। अगर आप भी आॅफिस में काम करते हैं और तो आप इन बातों को ध्यान रखते हुए स्वस्थ और खुशियों से भरी जीवनशैली अपना सकते हैं।
घर का बना खाना
ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अक्सर बाहर खाना खाने की आदत होती है और ऐसा वो समय न होने के कारण करते हैं, लेकिन अगर आप घर का बना आॅफिस में खाएं तो समय और धन की बचत होगी, साथ ही साथ आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा, क्योंकि आपको साफ-सुथरा और फैट फ्री फूड मिलेगा।
पानी की बोतल को रखें अपनी टेबल पर
घंटों तक ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अपने शरीर में जल के स्तर पर खास ध्यान देना चाहिए कि वो एक दिन में कितना पानी पीते हैं। आपके शरीर को एक दिन में कम से कम 8.10 गिलास पानी की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अपनी टेबल पर सदैव पानी की बोतल रखें और थोड़ी- थोड़ी देर में पीते रहें, ताकि आपका शरीर डिहाईड्रेट न होने पाए।
बैग में रखें हेल्दी स्नेक्स 
आप अपने बैग में या अपनी टेबल पर एक बॉक्स में हमेशा नट्स रखें। यदि नट्स न हों, तो आप स्प्राउट आदि भी टिफिन में ला सकते हैं। आलू चिप्स के सेवन से अच्छा है कि आप स्प्राउट का सेवन करें। ये आपके स्वास्थ्य को सही बनाए रखने में मददगार होता है। किसी भी फ्राई स्नेक्स से अच्छा विकल्प, स्प्राउट, मेवा या फल होते हैं।
फल 
ऑफिस में काम करने वाले लोगों की शक्ति शाम होने तक खो जाती है। ऐसे में आप अपने टिफिन में एक हिस्सा फलों के लिए भी निर्धारित कर लें। एक दिन में कम से कम दो प्रकार के फलों का सेवन करें। मौसमी फल सबसे सही रहते हैं। फल को शाम 4 बजे तक खाएं और ग्रीन टी आदि का सेवन करें। इससे आपको शरीर में फिर से ऊर्जा महसूस होगी। इससे शरीर में विटामिन और मिनरल्स आदि की कमी भी नहीं होती है।