Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

अगर आप भी कहीं घूमने जा रहे हो तो खाने में रखें ये चीजें

Posted at: Feb 11 2018 3:20PM
thumb

आप अगर कहीं ट्रैवल करने के लिए जाते हैं तो आमतौर पर क्या खाते हैं…जंकफूड, क्योंकि इसका भी अपना एक मजा होता है। ट्रेन या बस में बैठकर चिप्स, स्नैक्स या कोल्ड ड्रिंक के साथ समोसे खाने का लुत्फ लेना किसे नहीं पसंद। 
लेकिन अगर हम आपसे ये बोलें कि इसकी जगह में आप कुछ ऐसा खाएं जो हेल्दी भी हो और टेस्टी भी। तो जाहिर सी बात है आप इसे चुनना पसंद करेंगे। क्योंकि बाजार में मिलने वाले जंकफूड से कई सारी पेट संबंधी समस्याएं घेर लेती हैं जो आपके घूमने का मजा किरकिरा कर देती हैं। 
आप रास्ते में खाने के लिए छिलका उतारकर खाए जाने वाले फल अपने साथ रख सकते हैं। क्योंकि इनको काटने और धोने की मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। जैसे केला और संतरा जैसे फल आपको विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर प्रोवाइड कराने के साथ रास्ते भर आपकी एनर्जी के लेवल को मेंनटेन करके रखते हैं। 
अगर कहीं कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो मूंगफली खा सकते हैं। चटनी, नमक और मूंगफली का स्वाद आपको पीजा और समोसे के स्वाद से कहीं ज्यादा बेटर लगेगा। इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर रहती है। इसके अलावा ये आपके इंसुलिन के लेवल को भी मेनटेन करके रखेगा। 
आप अच्छी क्वॉलिटी के दही को भी प्राथमिकता दे सकते हैं। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। 
बाजार में बिकने वाली नमकीन की जगह बेक स्नैक्स को अपने साथ रखें। जैसे भुने चने, चिड़वा और मुरमुरे. इनकी लाइफ भी काफी होती है। और हेल्दी भी होते हैं। 
अगर आप इन कुछ टिप्स पर ध्यान देकर ट्रैवल करते हैं तो यकीन मानिए आपको इंफेक्शन, डिहाइड्रेशन और स्टमक इंफेक्‍शन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।