Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

ठंड में भी गर्म रहेगा आपका घर, बस अपनाएं ये खास टिप्स

Posted at: Feb 13 2018 12:55PM
thumb

ठंड के इस मौसम में भले ही आप स्वेटर और जैकेट पहनकर शरीर की गर्माहट बनाए रखते हैं, लेकिन घर की दीवारें और फर्श ठंडे ही रहते हैं। मगर ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें आप अपनाएं तो आपको गर्माहट और सुकून का अहसास होगा।
जानिए कौन से हैं ये तरीके - 
कुशन में लाएं ये बदलाव
घर में मौजूद सोफा सेट और दीवान में उपयोग में लाए जाने वाले कुशन में अगर चमकीले और आरामदायक, स्पॉन्जी टेक्सटाइल का इस्तेमाल किया जाए तो ये सर्दी के मौसम के लिए सबसे उपयुक्त होगा। इसके लिए आप ऊन, फॉक्स फर या फिर मखमल के कुशन को इस्तेमाल में लाएं तो बेहतर रहेगा।
रंगों से मिलेगी राहत
रंगों का तापमान से बड़ा गहरा नाता है। सर्दियों में दीवारों के कलर में बदलाव लाकर देखें, आपको फर्क महसूस होगा। इसके लिए आप दीवारों को चटख गर्म रंगों जैसे लाल, पीले, भूरे आदि रंग से पेंट कराएं। इससे आपके घर में गर्माहट भी रहेगी और साथ ही घर को नया और स्टाइलिश लुक भी मिलेगा।
कैंडल से सर्दी कीजिए हैंडल
आप चाहें तो कई मोमबत्तियां जलाकर भी घर में गर्माहट बनाए रख सकते हैं। मोमबत्तियां आपको गर्माहट का अहसास दिलाने के साथ रूमानी अहसास भी दिलाएंगी, और साथ में शाम के समय घर का लुक भी बेहद रॉयल और स्टाइलिश हो जाएगा।
फर्श का यूं रखें ख्याल
सर्दियों में घर के फर्श भी काफी ठंडे हो जाते हैं, जिस पर नंगे पांव चलना किसी को अच्छा नहीं लगता। ठंडे फर्श पर नहीं चलें, फर्श पर रंगीन, खबूसूरत कालीन या दरी बिछाएं, जो न सिर्फ आपके पैरों को गर्म रखेंगे, बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ाएंगे। आप चाहें तो कमरे की दीवारों के कलर के अनुसार स्टाइलिश, रंगीन कार्पेट का चयन कर सकते हैं।