Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

खेल

6 महीने में तीसरी बार वनडे में NO.1 बनी टीम इंडिया

Posted at: Feb 14 2018 5:48PM
thumb

दुबई। दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहली बार सीरीज जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय क्रिकेट टीम पिछले छह महीने में तीसरी बार आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने मंगलवार रात को दक्षिण अफ्रीका को पांचवें वनडे मैच में 73 रन से हराकर छह मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम जब वनडे सीरीज में खेलने उतरी थी तो उस समय वह 119 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर थी। 
लगातार दो मैच जीतते ही टीम इंडिया पहले नंबर पर पहुंच गई थी। लेकिन अब सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही भारतीय टीम के 122 अंक हो गए हैं और वह सीरीज समाप्त होने के बाद भी नंबर वन स्थान पर कायम रहेगी। दक्षिण अफ्रीका अब 118 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई है।  
दोनों देशों के बीच सीरीज का छठा और अंतिम मैच शुक्रवार को खेला जाएगा। अगर भारत यह मैच जीत जाता है तो वह 123 अंकों के साथ सीरीज का समापन करेगा और अगर वह हार जाता है तो 121 अंकों के साथ नंबर वन पर कायम रहेगा। अक्टूबर 2017 के बाद से यह पांचवीं बार होगा जब भारत वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर रहकर सीरीज का समापन करेगा। भारतीय टीम मौजूदा समय में टेस्ट रैंकिंग में भी शीर्ष पर है।