Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

खेल

IPL 2018 का शेड्यूल जारी, इनके कंधों पर होगी चैम्पियन बनाने की जिम्मेदारी

Posted at: Feb 16 2018 12:20PM
thumb

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। 11वें सीजन का आगाज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 7 अप्रैल से होगा। पहला मैच पिछले सीजन की चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा। टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें 9 मैदानों पर एक-दूसरे से भिड़ेंगी। 51 दिनों तक चलने वाला ये टूर्नामेंट 27 मई तक चलेगा। 
फाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। ऐसी खबरें थी 11वें सीजन में मैचों का समय बदल सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। सभी मैच अपने पहले के ही समय पर खेले जाएंगे। दिन में अगर दो मैच हुए तो पहला मैच शाम 4 और रात का मैच 8 बजे से ही खेला जाएगा। खबरें हैं कि सभी फ्रेंचाइजियों के दबाव के बाद गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल मैचों का समय ना बदलने का फैसला किया है। किंग्स इलेवन पंजाब को छोड़कर आईपीएल की सभी टीमें अपने-अपने घरेलू मैदानों पर होम मैच खेलेंगी। किंग्स इलेवन पंजाब के दो होम वेन्यू होंगे।
इनके कंधों पर होगी चैम्पियन बनाने की जिम्मेदारी
मुंबई इंडियंस टीम
मुंबई इंडियंस टीम को चैम्पियन बनाने की जिम्मेदारी भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा को मिली है। मुंबई तीन बार आईपील चैम्पियन रह चुकी है। 
दिल्ली डेयरडेविल्स
दिल्ली डेयरडेविल्स टीम अब तक एक भी मर्तबा आईपीएल में चैम्पियन नहीं बन पाई है। पिछली बार इस टीम का नेतृत्व भारतीय टीम के खिलाड़ी जहीर खान कर रहे थे, लेकिन अब वे दूसरी टीम में शामिल हो गए हैं, इसलिए अनुमान है कि इस बार गौतम गंभीर को इस टीम का कप्तान बनाया जा सकता है। 
चेन्नई सुपरकिंग्स
दो साल निलंबन के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम इस बार आईपीएल में हिस्सा ले रही है। हर बार की तरह इस बार भी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्रसिंह धोनी बतौर कप्तान इस टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। 
किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब भी अब तक एक भी आईपीएल में चैम्पियन नहीं बन पाई है, लेकिन यह साल 2008 के आईपीएल में एक बार सेमीफाइनल तक पहुंच चुकी है। पिछली बार यानी साल 2017 में इस टीम की कप्तानी ग्लेन मैक्सवेल ने की थी। अब उम्मीद है कि इस टीम की कप्तानी युवराज सिंह के हाथों में सौंपी जा सकती है। 
कोलकाता नाइट राइडर्स 
सुपरस्टार शाहरुख खान के पार्टनरी वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स साल 2012 और साल 2014 के आईपीएल में चैम्पियन रह चुकी है। साल 2017 में इस टीम के कप्तान गौतम गंभीर थे, लेकिन अब वे दिल्ली की टीम में शामिल हो गए हैं, इसलिए अनुमान के मुताबिक इस बार टीम की कमान दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, पियूष चावला, क्रिस लिन और सुनील नारायण में से किसी एक हाथों में सौंपी जा सकती है। 
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
किंग्स इलेवन पंजाब भी अब तक एक भी आईपीएल में चैम्पियन नहीं बन पाई है। साल 2017 में यह टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में खेल रही थी और इस बार भी यह दावे के साथ कहा जा सकता है रॉयल चैलेंजर्स की कप्तानी का जिम्मा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को ही दिया जाएगा।
सनराइजर्स हैदराबाद 
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम एक बार साल 2016 में आईपीएल के चैम्पियनशिप पर अपना कब्जा जमा चुकी है। साल 2017 में इस टीम की कप्तानी डेविड वॉर्नर कर रहे थे। इस बार भी अनुमान है कि वॉर्नर को ही इस टीम का कप्तान बनाया जाएगा।  
राजस्थान रॉयल्स
दो साल निलंबन के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम इस बार आईपीएल में हिस्सा ले रही है। यह टीम साल 2008 में आईपीएल की चैम्पियनशिप अपने नाम कर चुकी है। पिछले साल इस टीम की कप्तानी स्टीव वॉटसन ने की थी, अब उम्मीद है कि स्टीव स्मिथ इस टीम की कप्तानी कर सकते हैं।