Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

जून तक 5जी रोडमैप जारी करेगा दूरसंचार विभाग: सचिव

Posted at: Feb 16 2018 7:35PM
thumb

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग इस वर्ष जून तक देश में पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवा 5जी का रोडमैप जारी करेगा। दूरसंचार आयोग की अध्यक्ष एवं टेलीकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन ने यहां एक सम्मेलन में कहा कि नई दूरसंचार नीति (एनटीपी 2018) के लिए मिले सुझावों में 5जी को लेकर भी लोगों ने अपनी राय दी है। एनटीपी के प्रारूप को अंतिम रूप देने की तैयारियां चल रही है और चालू वित्त वर्ष के अंत तक इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नेटवर्क कंपनियाँ न सिर्फ 4जी शुरू करने में तेजी ला रहे हैं बल्कि 5जी की तैयारी भी कर रहे हैं। अगले वित्त वर्ष के अंत तक पूरा भारत 4जी के दायरे में आ जाएंगा। दूरसंचार सचिव ने कॉल ड्रॉप का उल्लेख करते हुए कहा कि दूरसंचार नियामक ट्राई ने नया नियामक तंत्र जारी किया है जिसके तहत कॉल ड्रॉप के मुद्दे पर कठोर मानदंड बनाये गये हैं। टेलीकॉम कंपनियों को उसका अनुपालन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विमानों में कनेक्टिविटी के लिए

अनुमोदन हासिल करने की प्रक्रिया जारी है, लेकिन अंतिम अनुमोदन को लेकर कोई समयावधि नहीं बतायी जा सकती है। इस संबंध में चर्चा सही दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भारत ने सभी अनुमानों को पीछे छोड़ दिया है। यह समझा जा रहा था कि भारत वॉयस आधारित बाजार है लेकिन जिस तरह से डाटा का उपयोग शुरू हुआ है उसने सभी को आश्चर्य में डाल दिया। डाटा की माँग सिर्फ शहरी क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों से भी आ रही है।