Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

सेहत के लिए हानिकारक पीवीसी पाइप

Posted at: Feb 18 2018 10:53AM
thumb

नई दिल्ली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ) को पॉलीविनायल क्लोराइड (पीवीसी) पाइप निर्माताओं को इस संदर्भ में सामान्य दिशा-निर्देश जारी करने के लिए निर्देशित किया कि वे (निर्माता) अपने उत्पादों पर इस चेतावनी सूचक के बेचें कि ‘पीवीसी पाइपों में लैड होता है और ये मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।’ इस आशय के आदेश न्यायाधीश यू.डी. सालवी  द्वारा जारी किए गए। सालवी को विशेषज्ञ सदस्यों डॉ. नगीन नंदा के साथ एनजीटी बेंच के कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया था। 
इस आदेश से प्रभावित होने वाले अग्रणी पीवीसी पाइप निर्माताओं में फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज, सुप्रीम इंडस्ट्रीज, जैन इरिगेशन तथा एस्ट्रल पाइप्स आदि शामिल हैं। पीवीसी पाइप्स तथा  पैकेजिंग लेबलों पर चेतावनी सूचना प्रकाशित करना एक अंतरिम आदेश है जिसे एनजीटी द्वारा पास किया गया है। 
सरकार को भी यह निर्देशित किया गया कि वह एक ऐसे कार्यक्रम को निरूपित और लागू करे जो आखिरकार इन पाइपों में लैड के प्रयोग पर नजर रख सके। भारत में पीवीसी पाइप बनाने वालों में हीट स्टेबलाइजर के तौर पर लैड का प्रयोग  बहुत आम है। इन पाइप्स को बड़े पैमाने पर प्लम्बिंग, कृषि, सेनिटेशन तथा पेयजल को एक से दूसरे स्थान पर भेजने आदि जैसे कामों के लिए उपयोग में लाया जाता है।