Tuesday, 23 April, 2024
dabang dunia

देश

PM मोदी ने किया बीजेपी के नए मुख्यलय का उद्घाटन, इन हाईटेक सुविधाओं से लैंस..

Posted at: Feb 18 2018 12:24PM
thumb

नई दिल्‍ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का आज से पता बदल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नए बीजेपी मुख्यालय का उद्घाटन किया है। 2 एकड़ में फैला बीजेपी का यह नया दफ्तर 6-ए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है। 
समारोह में मौजूद रहे... 
हाइटेक और आधुनिक सुविधाओं से लैस इस मुख्यालय के उद्घाटन के मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज समेत समेत कई आला नेता यहां मौजूद थे। उद्घाटन समारोह में पार्टी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी शामिल रहे।   
सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश
सुप्रीम कोर्ट ने पार्टियों को अपना दफ्तर लुटियन जोन से कहीं और ले जाने का निर्देश दिया था। उसके बाद बीजेपी ने पार्टी ऑफिस लुटियन जोन से हटाकर दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर निर्माण किया है। रविवार को पार्टी कार्यालय के उद्घाटन के बाद ऐसा कदम उठाने वाली पार्टियों में बीजेपी का नाम शामिल हो गया है। 
इन्‍होंने किया मुख्यालय का डिजायन 
पीएम मोदी और अमित शाह ने पिछले साल अगस्त में नए मुख्यालय का शिलान्यास किया। मुंबई की एक प्रमुख आर्किटेक्ट कंपनी ने इसका डिजायन तैयार किया है। पार्टी के नए मुख्यालय में कई हाईटेक सुविधाओं से लैस तीन भवन हैं ताकि पार्टी पदाधिकारी समय पर राज्यों और लोकल स्तर पर अपने नेताओं से कामकाज को लेकर बातचीत कर सकें। 
लुटियन जोन से हटेंगी अन्य राजनीतिक पार्टियां?
बीजेपी के इस कदम से अपना मुख्यालय कहीं और ले जाने का दबाव अन्य पार्टियों पर भी पड़ सकता है क्योंकि ज्यादातर पार्टियां कई साल से लुटियन जोन में अपना दफ्तर चला रही हैं। बीजेपी का कार्यालय 12 अशोक रोड पर था, जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है। इन दोनों पार्टियों के कैंपस सरकारी रिहाइश का हिस्सा हैं। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो बीजेपी की अगले हफ्ते से अपने नए दफ्तर में कामकाज शुरू करने की योजना है। 
कई हाईटेक सुविधाओं से लैस दफ्तर 
बीजेपी के इस नए दफ्तर की बिल्डिंग बनने में करीब डेढ़ साल का समय लगा है। आधुनिक सुविधाओं के तहत बनाए गए पार्टी का मुख्यालय बहुमंजिला इमारत में होगा, जिसमें तीन ब्लॉक होंगे। मुख्य इमारत सात-मंजिला होगी, और उसके आसपास मौजूद दोनों इमारतें तीन-तीन
मंजिल की होंगी 
बिल्डिंग में पार्क और रेलवे क्वार्टर 
बताया जा रहा है कि बीजेपी का नया ऑफिस एक चुनावी वॉर रूम की तरह है और पूरी तरह से हाइटेक भी है। यह ऑफिस 8000 स्क्वायर मीटर (2 एकड़) में फैला हुआ है। ऑफिस की बिल्डिंग में एक पार्क भी है और दूसरी तरह रेलवे क्वार्टर है। 
दफ्तर में लगी महापुरुषों की प्रतिमा 
सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस इस दफ्तर के ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है। ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे होंगे। 
तीसरी मंजिल अमित शाह का ऑफिस 
इसमें बीजेपी अध्यक्ष का दफ्तर बिल्डिंग के सबसे ऊपर के हिस्से यानी तीसरी मंजिल पर होगा। दूसरी मंजिल पर पार्टी के दूसरे नेता, महासचिव, सचिव, उपाध्यक्षों की बैठने की व्यवस्था की गई है। मीडिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग रूम बनाए गए हैं। 
पार्किंग और खाने की बड़ी व्यवस्था 
पार्टी दफ्तर में खाने पीने के लिए एक बड़ी कैंटीन की व्यवस्था की गई है। नए पार्टी मुख्यालय में काफी बड़े हिस्से में गार्डन बनाया गया है। बहुत बड़ी लाइब्रेरी भी पढ़ने-लिखने के लिए बनाई गई है। पार्टी दफ्तर में दो बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था की गई है।