Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

ऐसे करें कोहनी का कालापन दूर

Posted at: Feb 27 2018 11:40AM
thumb

घुटनों और कोहनी के कालेपन की समस्या एक आम समस्या है। इसके चलते आपको कोई भी शार्ट स्कर्ट और स्लीवलेस पहनने में बहुत शर्म महसूस होती है। इसको आप जितना मर्जी साबुन या स्क्रब से साफ करने की कोशिश करें, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। कोहनी की त्वचा बाकी शरीर से ज्यादा सख्त होती है इसलिए ये ज्यादा डार्क हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनको इस्तेमाल करके आप इस परेशानी से जल्दी ही निजात पा लेंगे।
नींबू
नींबू में ब्लीचिंग के कुदरती गुण होते हैं, इसके एक-एक टुकड़े को घुटनों और कोहनी पर 15-20 मिनट तक रगड़ने से धीरे-धीरे कालापन बिल्कुल खत्म हो जाता है, बस इस बात का ध्यान रखें कि इसको लगाने के बाद कुछ देर पानी न लगाएं।
बेकिंग सोडा
एक चम्मच बेकिंग सोडा कोे दूध में मिक्स करके कोहनियों पर गोलाई में रगड़े। इसको हर दो दिन में एक बार करें। इस उपाय से काफी फर्क पड़ता है।
केसर 
केसर चेहरे में चमक ही नहीं लाता, बल्कि यह दाग धब्बों को भी दूर करता है। केसर की कुछ मात्रा में दूध और जैतून का तेल मिलाकर लगाएं। यह दाग को कम करके उसे गोरा रंग प्रदान करता है।
आॅलिव आॅयल और चीनी
एक चम्मच आॅलिव आॅयल और एक चम्मच चीनी को मिक्स करके दरदरा स्क्रब जैसा बना लें और फिर इसे कुछ मिनटों के लिए डेड स्किन पर रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
आलू
आलू में कुदरती ब्लीचिंग के गुण होते हैं, इसके रस को आप काले घुटनों और कोहनियों पर लगाकर 10 मिनट के छोड़ दें और फिर गुनगुनेपानी से धो लें। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा।